menu-icon
India Daily
share--v1

NADA vs Bajrang Punia: पूनिया ने दे दिया जवाब, सामने आई नाडा की बड़ी लापरवाही!

डोप टेस्ट के लिए नमूना देने में विफल रहे बजरंग पूनिया को नेशनल डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
bajrang punia

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया को हाल ही में राष्ट्रीय ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट के लिए अपना नमूना देने से इनकार करने पर नेशनल डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है. नाडा का यह कदम पूनिया को इस साल के अंत में होने वाले पेरिस ओलंपिक्स में भाग लेने से वंचित कर सकता है.

किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले सकेंगे पूनिया
सूत्रों के मुताबिक, 10 मार्च को सोनीपत में बिश्केक में एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर के लिए पुरुषों की राष्ट्रीय टीम चुनने के लिए ट्रायल आयोजित किया गया था लेकिन बजरंग अपना मुकाबला हारने के बाद अपने मूत्र का नमूना दिए बिना ही प्रतियोगिता स्थल से चले गए थे. नाडा ने 23 जून को पूनिया पर प्रतिबंध लगाया था और अब इस मामले की अंतिम सुनवाई पूरी होने तक पूनिया किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. पूनिया को आगे की अनुशासनात्मक कार्रवाई से बचने के लिए 7 मई तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा गया है.

पूनिया ने दिया जवाब
अपने निलंबन पर बजरंग पूनिया ने कहा कि उन्होंने कभी भी नाडा के अधिकारियों को अपना नमूना देने से इंकार नहीं किया, लेकिन मेरे सैंपल के लिए एक्सपायरी किट लाई गई थी.

पूनिया ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे बारे में जो डोप टेस्ट के लिए खबर आ रही है उसके लिये मैं स्पष्ट करना चाहता हूँ !!! मैंने कभी भी नाडा अधिकारियों को sample देने से इनकार नहीं किया, मैंने उनसे अनुरोध किया कि वे मुझे जवाब दें कि उन्होंने पहले मेरा sample लेने के लिए जो एक्सपायरी किट लाई थी, उस पर उन्होंने क्या कदम उठाए या क्या कार्रवाई की उसका जवाब दे दीजिये और फिर मेरा डोप टेस्ट ले लीजिए। मेरे वकील विदुष सिंघनिया इस पत्र का जवाब समय अनुसार देंगे।'

मेरे वकील देंगे जवाब
पूनिया ने कहा कि मेरे वकील इस पत्र का जवाब देंगे. अगर बजरंग पूनीया 7 मई को अपना जवाब देने में असफल रहते हैं तो वह पेरिस ओलंपिक क्वालिफिकेशन की दौड़ से बाहर हो जाएंगे.

कुश्ती संघ ने जताई आपत्ति
वहीं कुश्ती संघ ने नाडा के फैसले पर आपत्ति जताई है. कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि नाडा ने उन्हें बजरंग पूनिया को निलंबित किए जाने के बारे में सूचित नहीं किया.

संजय सिंह ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि नाडा ने बजरंग को निलंबित करते समय हमें सूचित नहीं किया. अब मैं नाडा को पत्र लिखने और वाडा को इस बारे में सूचित करने की योजना बना रहा हूं.