menu-icon
India Daily
share--v1

क्या 2011 में खिताब जिताने वाला अब संभालेगा टीम इंडिया की कमान? लीक हो गई जय शाह-गौतम गंभीर की बातचीत

Jay Shah Gautam Gambhir Meet: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में चेन्नई में केकेआर की आईपीएल खिताब जीत के बाद गौतम गंभीर से मुलाकात की. केकेआर के जश्न के बीच चेपॉक में इन दोनों के बीच लंबी बातचीत हुई.

auth-image
India Daily Live
Gautam Gambhir Jay Shah
Courtesy: BCCI/IPL

Jay Shah Gautam Gambhir Meet: इंडियन मेन्स क्रिकेट टीम के हेड कोच पद के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा सोमवार को समाप्त हो गई, लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक इस पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान नहीं किया है और न ही ये बताया है कि राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी के नाम का खुलासा कौन सी तारीख को किया जाएगा.

खैर, बीसीसीआई के पास घोषणा करने के लिए अभी भी 2024 टी20 विश्व कप के अंत तक का समय है, जो 1 जून से शुरू होगा क्योंकि वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के साथ ही राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो जाएगा.

पहले विदेशी क्रिकेटर्स का नाम था शामिल

बीसीसीआई की ओर से हेड कोच के पद के लिए नामों के आवेदन करने के बाद से ही कई हाई-प्रोफाइल विदेशी क्रिकेटर्स के एप्लाई करने की बात कही जा रही थी जिसमें स्टीफन फ्लेमिंग, रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर जैसे पूर्व खिलाड़ियों का नाम भी शामिल थी. रिपोर्ट्स के अनुसार तीनों ने 2027 वनडे विश्वकप तक भारतीय टीम के साथ रहने के लंबे कॉन्ट्रैक्ट को देखते हुए यह प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया था.

वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के हेड कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्टीफन फ्लेमिंग को शामिल करने के लिए बीसीसीआई ने संपर्क किया था और वो उन्हें ही यह पद देना चाहते थे, हालांकि उन्होंने लंबे कॉन्ट्रैक्ट को देखते हुए इंकार कर दिया. वहीं बोर्ड सेक्रेटरी सचिव जय शाह ने खुलासा किया कि बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों पूर्व क्रिकेटर्स से संपर्क नहीं किया था.

बढ़ गई है गौतम गंभीर की दावेदारी

जय शाह ने इसको लेकर साफ किया कि बीसीसीआई एक भारतीय को ही हेड कोच के रूप में साइन करने के लिए उत्सुक है, यह देखते हुए कि अनुभवी खिलाड़ी डॉमेस्टिक क्रिकेट के मॉड्यूल से परिचित रहेंगे. जय शाह का यह बयान तब आया है जब गौतम गंभीर को इस रेस में सबसे आगे देखा जा रहा है जिन्होंने इस साल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को बतौर कोच तीसरा खिताब जिताने का कारनामा किया.

बतौर कप्तान केकेआर को दो बार चैम्पियन बनाने के बाद गौतम गंभीर ने हेड कोच के तौर पर भी अपनी भूमिका को साबित किया और कोलकाता नाइट राइडर्स को एक मेंटॉर के रूप में खिताब जिताने के बाद उनके स्टॉक बढ़ गए हैं. शाह ने चेन्नई में खेले गए फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केकेआर की जीत के बाद गौतम गंभीर से भी मुलाकात की और दोनों को बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी के साथ लंबी बातचीत करते हुए देखा गया और इसी के बाद से गौतम गंभीर के हेड कोच बनने की अटकलें और तेज हो गई हैं.

गंभीर-शाह के बीच क्या हुई बातचीत

मंगलवार को क्रिकबज ने इसी बातचीत को लेकर रिपोर्ट पेश की जिसमें उन्होंने जय शाह और गौतम गंभीर के बीच हुई बातचीत का खुलासा किया और कहा कि दोनों का मानना है कि देश के लिए करना है. इस रिपोर्ट में गौतम गंभीर के राष्ट्रवाद की भावना पर ज्यादा प्रकाश डाला गया है. इसमें भारत के पूर्व क्रिकेटर और भारतीय उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला के बीच भारत की 2011 एकदिवसीय विश्व कप जीत के बाद की पार्टी के दौरान हुई बातचीत को भी याद किया गया, जो तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा मुंबई के गवर्नर के बंगले में आयोजित की गई थी. 

गौतम गंभीर, जो 2019 से संसद सदस्य भी हैं, को यह कहते हुए सुना गया था कि वह भारतीय सेना में होने और सीमा पर देश की रक्षा करने को कितना मिस करते हैं. भले ही गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें केकेआर के सह-मालिक शाहरुख खान से बात करने की जरूरत पड़ सकती है. शाहरुख खान ने ही गौतम गंभीर को लखनऊ सुपर जाएंट्स से निकाल कर केकेआर में बतौर मेंटॉर लाने में अहम भूमिका निभाई थी.

आपको बता दें कि गौतम गंभीर ने लखनऊ सुपर जाएंट्स के साथ दो सीजन बिताए थे. पिछले सप्ताह की शुरुआत में  छपी एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि शाहरुख खान ने गंभीर को केकेआर के साथ बने रहने के लिए ब्लैंक चेक की पेशकश की थी.