menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: सचिन के करियर जितना है एजगैप, जानें कौन हैं इस सीजन के सबसे छोटे और बड़े उम्र वाले प्लेयर

IPL 2024: आईपीएल के इस 17वें सीजन की शुरुआत 22 मार्च से रही है. इसमें जहां कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंत की ओर हैं तो वहीं बहुत से ऐसे खिलाड़ी है जो आईपीएल में अपना डेब्यू करेंगे.

auth-image
India Daily Live
MS DHONI-angkrish raghuvanshi

IPL 2024: 22 मार्च से आईपीएल की धुंआधार शुरुआत होने जा रही है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला पिछले सीजन की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. 

आईपीएल में बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी खेलते हुए नजर आते हैं. तो वहीं इसी टूर्नामेंट में बहुत से नए-नवेले खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा से सबको आकर्षित करते हैं और हर सीजन में कोई न कोई खिलाड़ी अपने खेल से सुर्खियां बटोरता है. जैसा कि पिछसे साल कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह ने किया था. रिंकू ने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 5 गेंदों में 5 छ्क्के लगाकर धूम मचा दिया था. जिसके बाद से स्टार खिलाड़ी बन गए.

42 की उम्र में मचाएंगे धूम

वैसे आईपीएल के इस 17वें सीजन की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. 42 साल की उम्र में भी वो पूरी तरह फीट नजर आने वाले हैं. हालांकि पिछले सीजन में वो अपना बेहतरीन खेल नहीं दिखा पाए थे. लेकिन फिर भी वो विकेट के पिछे से कप्तानी करते हुए टीम को चैपिंयन बनाया था. धोनी अभी तक आईपीएल के सभी सीजन में 250 मुकाबले खेल चुके हैं. जिसमें वो 38.79 की औसत से 5082 रन बना चुके हैं. जबकि विकेटकीपर के तौर पर 180 बल्लेबाजों को ऑउट कर चुके हैं. उन्हें आईपीएल का सबसे सफल कप्तान भी माना जाता है. क्योंकि उनकी कप्तानी में चेन्नई ने पांच बार भी खिताब पर कब्जा जमाया है.

 दोनों खिलाड़ियों में है 24 साल का अंतर 

जबकि इस सीजन में सबसे युवा खिलाड़ी के तौर पर अंगकृष रघुवंशी नजर आने वाला है. रघुवंशी का जन्म 5 जून 2005 को हुआ था. यानी आईपीएल के दौरान उनकी उम्र 18 साल रहने वाली है. हाल ही में हुए आईपीएल के मिनी ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 20 साल में खरीदा था. रघुवंशी अपने खेल के दम पर चर्चा में तब आए थे जब उन्होंने साल 2022 में हुए अंडर-19 विश्व कप में भारत का डंका बजाया था. रघुवंशी ने विश्व कप के 6 मैचों में 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 278 रन बनाए थे.