menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024 Auction: सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में सिर्फ 3 भारतीय, 47 विदेशी प्लेयर्स ने रखे हैं ऊंचे दाम

IPL 2024 Auction List: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 फ्रैंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं जिसको लेकर खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन 19 दिसंबर को किया जाना है.

auth-image
Vineet Kumar
ipl Auction 2024

हाइलाइट्स

  • ये 3 हैं नीलामी के सबसे महंगे ब्रैकेट
  • इस देश के खिलाड़ियों ने रखा सबसे ज्यादा बेस प्राइस

IPL 2024 Auction List: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 फ्रैंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं जिसको लेकर खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन 19 दिसंबर को किया जाना है. इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेती हैं जो कि इस बार 77 खिलाड़ियों की किस्मत पर दांव लगाएंगी. नीलामी के लिए सभी 10 फ्रैंचाइजियों में विदेशी खिलाड़ियों के कुल 30 स्लॉट खाली हैं जिसके लिए 119 खिलाड़ी मैदान में होंगे, हालांकि इसमें से 47 खिलाड़ी टॉप-3 ब्रैकेट में शामिल हैं जिसका बेस प्राइस सबसे महंगा होता है.

ये 3 हैं नीलामी के सबसे महंगे ब्रैकेट

आईपीएल की नीलामी का सबसे महंगा बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए होता है जिसमें कुल 23 खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है और इसमें से 20 प्लेयर विदेशी सरजमीं के हैं. वहीं दूसरा सबसे महंगा ब्रैकेट 1.5 करोड़ के बेस प्राइस का है और इसमें 13 विदेशी प्लेयर्स ने अपना नाम दिया है. तीसरा सबसे महंगा बेस प्राइस का ब्रैकेट 1 करोड़ रुपए का है और इसमें कुल 14 विदेशी प्लेयर्स ने अपना नाम दिया है. मजेदार बात यह है कि 1.5 और एक करोड़ के बेस प्राइस में कोई भारतीय प्लेयर शामिल नहीं हैं. ऐसे में महज 30 विदेशी खिलाड़ियों के स्लॉट के लिए टॉप-3 में ही 47 प्लेयर्स का नाम शामिल है.

इस देश के खिलाड़ियों ने रखा सबसे ज्यादा बेस प्राइस

नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में सिर्फ 3 भारतीय प्लेयर्स शामिल हैं तो वहीं पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 7-7 प्लेयर्स ने अपना बेस प्राइस 2-2 करोड़ रखा है. 2 करोड़ की बेस प्राइस में शामिल विदेशी प्लेयर्स की बात करें तो इसमें ट्रैविस हेड, हैरी ब्रुक, राइली रूसो, स्टीव स्मिथ, जेराल्ड कोएट्ज, पैट कमिंस, क्रिस वोक्स, जोश इंग्लिस, लॉकी फर्ग्यूसन, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, मुजीब उर रहमान, आदिल राशिद, रासी वैन डार दुसैं, शॉन एबॉट, जेमी ओवरटर्न, बेन डुकै, डेविड विली और मुस्तफिजुर रहमान का नाम है.

बाकी 2 कैटेगरी में सिर्फ विदेशी खिलाड़ी शामिल

वहीं डेढ़ और एक करोड़ के बेस प्राइस में सिर्फ विदेशी प्लेयर्स का नाम शामिल है. डेढ़ करोड़ के बेस प्राइस में वानिंदु हसरंगा, फिलिप सॉल्ट, कॉलिन मुनरो, शेरफेन रदरफोर्ड, टॉम कर्रन, जेसन होल्डर, मोहम्मद नबी, जेम्स नीशम, डेनियल सेम्स, क्रिस जॉर्डन, टिमिल मिल्स, झाय रिचर्डसन और टिम साउथी का नाम शामिल है तो वहीं पर एक करोड़ के बेस प्राइस में रॉवमेन पॉवेल, डेरिल मिचेल, अल्जारी जोसेफ, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, माइकल ब्रेसवेल, ड्वेन प्रिटोरियस, सैम बिलिंग्स, गुस एटकिन्सन, काइल जैमिसन, राइली मेरिडीथ, एडम मिल्ने, वेन पार्नेल और डेविड वीज का नाम शामिल है.

कब और कहां शुरू होगा ऑक्शन

गौरतलब है कि आईपीएल के 17वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई के कोका-कोला एरिना में दोपहर ढाई बजे से की जाएगी. इसके लिए कुल 1166 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन बीसीसीआई ने टीमों की सहमति से 333 प्लेयर्स का नाम फाइनल किया है जिनके नाम पर बोली लगाई जाएगी. इस लिस्ट में कुल 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ियों का नाम शामिल है जिसमें से सिर्फ 77 प्लेयर्स ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा बन सकेंगे. नीलामी के लिए सभी 10 टीमों के पास कुल 262.95 करोड़ रुपये पर्स में रहेंगे.