menu-icon
India Daily
share--v1

Sunil Chhetri संन्यास से वापस लौटेंगे? आखिरी मैच से पहले दिया ये जवाब

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री आज अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला खेलने वाले हैं. इस मैच से पहले उन्होंने बड़ा बयान दिया है.

auth-image
India Daily Live
Sunil Chhetri
Courtesy: Twitter

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री एक बार फिर चर्चा में हैं. वे 6 जून यानी आज अपने करियर का आखिरी मुकाबला खेलने उतरेंगे. यह फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मैच होगा, जो कुवैत के खिलाफ कोलकाता में होने जा रहा है. पिछले दिनों सुनील छेत्री ने अपने संन्यास का ऐलान किया था. आज वे कुवैत के खिलाफ जीत दर्ज कर अगले दौर में पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे. आखिरी मुकाबले से पहले उन्होंने संन्यास तोड़ने के सवाल का जवाब भी दिया है.

क्या संन्यास से वापस लौटेंगे सुनील छेत्री?

कुवैत के खिलाफ आखिरी मैच से पहले सुनील छेत्री ने कहा अगर हम जीतते हैं तो हम लगभग क्वालीफाई (तीसरे चरण के लिए) कर लेंगे. हमें घरेलू और विदेशी सरजमीं पर पांच-पांच मैच खेलने का मौका मिलेगा. मैं अच्छे सूट पहनूंगा और जहां भी टीम खेलेगी वहां मैच देखूंगा. संन्यास से वापसी पर विचार करने के सवाल पर छेत्री ने कहा 'नहीं सर, मेरे सूट तैयार हो गये हैं और अब मैं टीम के खिलाड़ियों के खेल का लुत्फ उठाउंगा. मैंने इसके बारे में बहुत सोचा है और मेरी 19 साल की यात्रा बहुत अच्छी रही. टीम जहां भी जाएगी, मैं एक प्रशंसक के तौर पर जाऊंगा और टीम का समर्थन करूंगा. ' सुनील छेत्री ने साफ कर दिया है कि वो संन्यास के बाद टीम के साथ रहेंगे. बतौर फैंस वो सपोर्ट करेंगे.



छेत्री दुनिया के तीसरे टॉप एक्टिव गोल स्कोरर

सुनील छेत्री पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले चौथे खिलाड़ी हैं. उनके नाम 94 गोल हैं. खास बात ये है कि वो क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले एक्टिव खिलाड़ी हैं.

इंटरनेशनल मैचों में टॉप 5 गोल स्कोरर

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) 206 मैचों में 128 गोल
  2. अली डेई (ईरान)- 148 मैचों में 108 गोल
  3. लियोनल मेसी (अर्जेंटीना) 180 मैचों में 106 गोल
  4. सुनील छेत्री (भारत) 150 मैचों में 94 गोल
  5. मोख्तार दहारी (रिटायर) 142 मैचों में 89 गोल

होम ग्राउंड पर आखिरी मैच

सुनील छेत्री ने साल 2002 में मोहन बागान के साथ प्रोफेशनल फुटबॉल करियर की शुरुआत की थी.  कोलकाता का सॉल्ट लेक स्टेडियम मोहन बागान का होम ग्राउंड है, जिस पर छेत्री अपने करियर का आखिरी मैच खेलने वाले हैं. इस दिग्गज ने भारत के लिए 150 मैचों में 94 गोल और एक दर्जन ट्राफियां जीती हैं. वे भारतीय कप्तान भारतीय फुटबॉल के G.O.A.T यानी ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम रहे हैं.