menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG: 12 साल से अपने घर पर अजेय है भारतीय टीम, इंग्लैंड पर लगाई जीत की हैट्रिक

IND vs ENG Test Series: रांची टेस्ट में इंग्लैंड पर जीत करने के साथ ही भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड को और आगे बढ़ा दिया है. वहीं इंग्लिश टीम पर हैट्रिक जीत दर्ज की है.

auth-image
India Daily Live
indian cricket

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चार मुकाबला खेला जा चुका है. जिसका परिणाम भारत के पक्ष में रहा. अभी तक के हुए चार मैचों मे ही भारत ने 3-1 से सीरीज अपने नाम कर लिया है. इसके साथ ही भारतीय टीम अपना घरेलू रिकॉर्ड को कायम रखी हुई है. पिछले 12 साल से भारत अपने घरेलू जमीन पर 17 टेस्ट सीरीज में अजेय रही है. 

भारतीय टीम भले ही अभी तक टेस्ट चैंपियनशिप न जीत पाई हो. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड भारत का शानदार रहा है. पिछले 12 सालों में भारत में खेले गई कोई भी सीरीज में टीम को हार नहीं मिली है. वहीं भारत को अपने जमीन पर अंतिम हार की बात करें तो साल 2012 में इंग्लैंड के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद से भारत ने इंग्लैंड को लगातार तीसरी हराया है. वहीं 17 मुकाबलों में अपने प्रतिद्वंद्वी टीम को ढेर किया है. 

इंग्लिश टीम को तीसरी बार किया ढेर

3-1 से सीरीज अपने नाम करते ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाई है. साल 2012 में भारत को अंतिम बार इंग्लैंड से हार मिली थी. जिसके बाद साल 2016-17 में भारत ने 3-0 से तो साल 2020-21 में 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया था. वहीं मौजूदा सीरीज को भी 3-1 से अपने नाम कर लिया है जबकि अंतिम मुकाबला अभी बाकि है. 

कुछ तरह बढ़ता गया भारत का कारंवा

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को ही नहीं बल्कि कंगारु टीम ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका को भी मात दी है. इस सभी टीमों को जहां 2-2 सीरीज में हराया है वहीं अफगानिस्तान को भारत ने 1 एक सीरीज में हराया है.

भारत के बाद कंगारु टीम दूसरे पर

वहीं सबसे ज्यादा अपने घरेलू जमीन पर सीरीज जीत दर्ज करने वाले टीम के मामले में भारत सबसे ऊपर है. भारतीय टीम ने साल 2013 से अब तक 17 सीरीज अपने नाम किया है वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसने साल 1994 से 2000 तक घरेलू मैदान पर लगातार 10 सीरीज जीती थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने साल 2004 से 2008 के बीच में 10 सीरीज अपने नाम किया. जबकि वेस्टइंडीज 1976 से 1986 के बीच 8 टेस्ट सीरीज को अपने नाम किया था.