share--v1

IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट की हार के बाद टीम इंडिया ने किस शॉट पर की है खास प्रैक्टिस, केएस भरत ने किया खुलासा

IND vs ENG 1st Test Match: भारतीय क्रिकेट टीम जिस तरह से हैदराबाद में पहला टेस्ट हारी है उसके बाद स्पिन के खिलाफ उनके शॉट सिलेक्शन पर सवाल खड़े हुए हैं.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • स्पिन से निपटने के लिए किस खास शॉट की है तैयारी
  • भारतीय क्रिकेट टीम पर विजाग में रहेंगी नजरें

India vs England Test Series: भारत के विकेटकीपर केएस भरत ने बताया है कि हैदराबाद में हार के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने किस शॉट पर काम किया है. हैदराबाद में टर्निंग ट्रैक पर, इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 190 रन आगे रहने के बाद भारत को हार का सामना करना पड़ा. ब्रेंडन मैकुलम-बेन स्टोक्स के नेतृत्व में भारत में पहली बार टेस्ट मैच खेलते हुए, इंग्लैंड के लिए बैजबॉल बहुत अच्छा रहा.

स्पिन खेलने का तरीका सवालों में

भारत का स्पिन खेलने का तरीका सवालों में आया है क्योंकि टीम इंडिया ने चौथी पारी में नए स्पिनर पर गुच्छों में विकेट दिए और मैच हार गए. यहां तक कि जो रूट को भी विकेट मिले. इससे पहले बेन डकेट ने सीरीज से पहले चेतावनी दी थी कि वह रिवर्स स्वीप को डिफेंस के रूप में इस्तेमाल करेंगे. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने स्वीप और उसकी सभी विविधताओं का अच्छा इस्तेमाल किया. 

रिवर्स स्वीप पर फोकस

दूसरी ओर, भारत चूक गया क्योंकि उनके आजमाए और परखे हुए पारंपरिक तरीकों ने उन्हें जीत नहीं दिलाई. ऐसे में विजाग में दूसरे टेस्ट से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, भरत ने कहा कि भारत हैदराबाद में इंग्लैंड के तरीकों से संकेत लेने की कोशिश कर रहा है और खासकर रिवर्स स्वीप के इस्तेमाल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

क्या कहा भरत ने

भरत ने कहा, "भारत में खेलते हुए, हम इन विकेटों पर बहुत क्रिकेट खेलते हैं. ऐसा नहीं है कि हम स्वीप, रिवर्स स्वीप या पैडल का इस्तेमाल नहीं जानते हैं, लेकिन उस विशेष दिन टीम की स्थिति के आधार पर, हम बल्लेबाजों के रूप में अपने फैसले लेते हैं."

"हमारी टीम मीटिंग में हमने उन चीजों के बारे में बात की जो हम बेहतर कर सकते थे और हां, हमारे पास निश्चित रूप से कुछ योजनाएं हैं. हम निश्चित रूप से इस बात को देख रहे हैं कि उन्होंने पहले गेम में कैसे खेला, कुछ रिवर्स स्वीप खेले. यह कुछ ऐसा है जिस पर हमने निश्चित रूप से काम किया है."

रोहित ने रिवर्स स्विप खेला था

हैदराबाद टेस्ट में रोहित शर्मा उन कुछ भारतीय बल्लेबाजों में से एक थे, जिन्होंने रिवर्स स्वीप का इस्तेमाल किया था, जबकि अन्य बल्लेबाजों ने सीधे बल्ले का इस्तेमाल करना पसंद किया.

मौके पर ही फैसले लेने के महत्व के बारे में विस्तार से बताते हुए भरत ने कहा कि भारत ने पहले टेस्ट से पहले भी रिवर्स स्वीप का अभ्यास किया था, लेकिन उनके फैसले ने उन्हें हैदराबाद में उस विकल्प का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करने दिया.

टीम को वापसी की उम्मीदें

अपना छठा टेस्ट खेलते हुए, भरत ने बल्ले से दो महत्वपूर्ण योगदान दिए. पहली पारी में उन्होंने 81 गेंदों में 41 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 59 गेंदों में 28 रन बनाए, जिससे मध्यक्रम के ढहने के बाद रनों का पीछा करते हुए भारत के लिए थोड़ी देर के लिए उम्मीद जगी.

अब चाहे रिवर्स स्वीप हो या नहीं. या कोई भी शॉट हो. भारत उम्मीद कर रहा है कि वह वापसी करेगा और तीसरे टेस्ट से पहले 1-1 की बराबरी करेगा.

Also Read

First Published : 01 February 2024, 09:05 PM IST