menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG 5th Test: भारत की जीत के 5 हीरो, जिन्होंने धर्मशाला में अंग्रेजों को किया धराशायी, एक ने झटके 9 विकेट

IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया है. आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया के लिए 5 खिलाड़ी जीत के हीरो बने. जानिए इनके बारे में

auth-image
Bhoopendra Rai
IND vs ENG

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में खेले गए 5वें टेस्ट में टीम इंडिया ने कमाल किया है. पहले बल्लेबाजी और फिर गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने पारी और 64 रनों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की. पहली पारी के आधार पर रोहित सेना ने 259 रनों की लीड ली थी, फिर दूसीर पारी में इंग्लैंड को 195 रनों पर समेट दिया. यह मुकाबला आर अश्विन और बाएं हाथ के युवा बैटर देवदत्त पडिक्कल के लिए यादगार बन गया. अश्विन ने 100वें टेस्ट में कुल 9 विकेट निकाले, जबकि पडिक्कल ने डेब्यू में 60 रन बनों की दमदार पारी खेली. 

हम आपके लिए टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो के बारे में आपको बता रहे हैं, जिनके दम पर भारत ने धर्मशाला में अंग्रेजों को धराशाई कर दिया और सीरीज पर 4-1 से कब्जा किया.

धर्मशाला टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

1. आर अश्विन- 100वें टेस्ट को इस दिग्गज ने यादगार बनाया. उन्होंने पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में 5 विकेट लिए. तीसरे दिन इंग्लैंड के टॉप 5 खिलाड़ियों को अश्विन ने अपना शिकार बनाया और इंग्लैंड की हालत खराब कर दी.

2. कुलदीप यादव- टीम इंडिया के इस चाइनामैन गेंदबाज ने जादुई गेंदबाजी की और पहली पारी में पंजा खोला. उनकी सटीक गेंदबाजी के चलते इंग्लैंड अच्छी शुरुआत के बाद पहली पारी में 218 रन ही बनाा सकी थी. उन्होंने पहले दिन भारत का कमबैक कराया था, जिसके बाद इंग्लैंड पर लगातार दबाव बनता गया. दूसरी पारी में कुलदीप ने 2 शिकार किए. इंग्लैंड का आखिरी विकेट लेकर उन्होंने टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई. इस बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है. 

3. शुभमन गिल- टीम इंडिया के स्टार बैटर शुभमन गिल ने बल्ले से कमाल किया. उन्होंने पहली पारी में 150 गेंदों का सामना करते हुए 110 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने कप्तान रोहित के साथ बड़ी साझेदारी की और टीम को मजबूत कंडीशन में पहुंचाया था. गिल ने पहली इनिंग में 12 चौके और 5 छक्के जमाए थे. 

4. रोहित शर्मा- रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में अपनी कप्तानी से सभी का दिल जीता. बढ़िया कप्तानी के साथ ही उन्होंने 162 गेंदों में 103 रन बनाए. पहली पारी में रोहित की पारी के दम पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर मजबूत पकड़ बनाई थी. जिसके बाद अंग्रेज मुकाबले में उभर ही नहीं पाए और उन्हें हार मिली.

5. देवदत्त पडिक्कल और सरफराज खान

टीम इंडिया की इस जीत के हीरो में डेब्यू करने वाले पडिक्कल शामिल हैं, जिन्होंने 103 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली थी. उनके अलावा सरफराज खान ने 5वें  नंबर पर आकर 60 गेंदों में 56 रन जोड़े. उनके बल्ले से 8 चौके और एक छक्का निकला था. इस आक्रामक बैटिंग के चलते टीम इंडिया ने पहली पारी में 259 रनों की लीड ली थी, जिसका फायदा उसे दूसरी पारी में मिला.