menu-icon
India Daily
share--v1

नया कोच चुनने के लिए MS Dhoni के भरोसे BCCI, आखिर किस दिग्गज के लिए हो रही ये खास प्लानिंग?

T20 world Cup 2024: बीसीसीआई टीम इंडिया का नया को स्टीफन फ्लेमिंग को बनना चाहती है. अब उन्हें मनाने के लिए बोर्ड एमएस धोनी से मदद लेने की तैयारी में हैं. 

auth-image
India Daily Live
MS Dhoni to discuss with Stephen

T20 world Cup 2024: 1 जून से टी20 विश्व कप 2024 का आगाज होगा. इस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल जाएगा. इस पद के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक बेहतर कैंडिडेट की तलाश में है. टीम इंडिया का नया कोच बनने की रेस में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग सबसे आगे हैं. बोर्ड हर हाल में इस दिग्गज को अपने साथ जोड़ना चाहता है, उन्हें मनाने के लिए BCCI अब महेंद्र सिंह धोनी की हेल्प लेना चाहता है, क्योंकि धोनी और फ्लेमिंग के बीच बढ़िया बॉन्ड है. 

दरअसल, बीसीसीआई ने नए कोच के लिए गौतम गंभीर, जस्टिन लैंगर, टॉम मूडी और और महेला जयवर्धने से भी संपर्क साधा था, लेकिन फ्लेमिंग पहली पसंद बने हुए हैं. बोर्ड इस दिग्गज के सामने पहले ही कोच बनने का प्रस्ताव रख चुका है, जिसे फ्लेमिंग ने अब तक खारिज नहीं किया. फ्लेमिंग ने कांट्रेक्ट की समय अवधि को लेकर चिंता जाहिर की है. यही वजह है कि अब बोर्ड एमएस धोनी की मदद के जरिए उन्हें मनाने की कोशिश में है.

लंबे समय तक एक साथ काम किया

दरअसल, स्टीफन फ्लेमिंग साल 2009 से सीएसके के साथ जुड़े हुए हैं. एमएस धोनी भी के साथ उनका गहरा नाता है. दोनों एक दूसरे के बेहद करीबी माने जाते हैं. इन दोनों दिग्गजों ने मिलकर चेन्नई को 5 बार खिताब जिताए हैं. दोनों ने लंबे समय तक एक दूसरे के साथ काम किया है. बोर्ड को उम्मीद है कि धोनी ही फ्लेमिंग को मना सकते हैं. 

फ्लेमिंग को मनाएंगे एमएस धोनी?

हिंदुस्तान टाइम्स ने बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से लिखा कि 'फ्लेमिंग ने ना नहीं कहा है, उन्होंने अनुबंध की अवधि को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है, जो कोई असामान्य बात नहीं है. यहां तक कि राहुल द्रविड़ भी शुरुआत में उत्सुक नहीं थे, लेकिन उन्हें मना लिया गया था, अगर फ्लेमिंग के साथ भी ऐसा ही हो तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए,  यह काम एमएस धोनी से बेहतर कौन कर सकता है?'

प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है CSK 

आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स का सफर खत्म हो गया है. करो या मरो के मैच में आरसीबी ने उसे 27 रनों से शिकस्त दी और प्लेऑफ में जाने का सपना तोड़ दिया. इसके बाद एमएस धोनी अपने घर रांची वापिस लौट गए हैं.  टूर्नामेंट के दौरान बोर्ड ने धोनी से संपर्क नहीं साधा था. लेकिन सूत्रों के अनुसार, अब यह मौका हो सकता है.'

स्टीफन फ्लेमिंग का करियर

दरअसल, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग आईपीएल में सबसे लंबे समय तक कोचिंग देने वाले कोच हैं. वो साल 2009 से ही इस टीम के साथ हैं. वे टेक्सास सुपर किंग्स (यूएसए), जॉबर्ग सुपर किंग्स (दक्षिण अफ्रीका) और सदर्न ब्रेव (इंग्लैंड) के भी कोच हैं.  उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 111 टेस्ट में 7172 रन बनाए थे, 280 वनडे में इस दिगग्ज ने 8037 रन किए थे. 5 टी20 में 110 रन और आईपीएल के 10 मैचों में 196 रन बनाए थे.
 

Topics