menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG 1st Test: बल्लेबाजी में कहां चूक जा रहे हैं शुभमन गिल, जानें कैसे लौट सकती है पुरानी फॉर्म

IND vs ENG 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार युवा खिलाड़ी शुभमन गिल के बल्ले का फ्लॉप शो लगातार जारी है. हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शुभमन गिल महज 23 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे.

auth-image
Vineet Kumar
Shubman Gill

हाइलाइट्स

  • लगातार क्यों फ्लॉप हो रहे हैं शुभमन गिल
  • अगर किया ये काम तो वापस लौट आएगी फॉर्म

IND vs ENG 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार युवा खिलाड़ी शुभमन गिल के बल्ले का फ्लॉप शो लगातार जारी है. दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद शुभमन गिल ने एक बार फिर से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है लेकिन कुछ भी बदला हुआ नजर नहीं आ रहा है. हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शुभमन गिल महज 23 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे और इससे पहले साउथ अफ्रीका में भी उनके बल्ले ने कुछ खास दम नहीं दिखाया था.

लगातार क्यों फ्लॉप हो रहे हैं शुभमन गिल

इसके चलते फैन्स लगातार ये सवाल उठा रहे हैं कि शुभमन गिल की बल्लेबाजी में कहां चूक हो रही है जिसके चलते वो अपनी पुरानी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. अब इस सवाल का जवाब भारत के पूर्व स्पिनर और हेड कोच अनिल कुंबले ने दिया. 

'स्पोर्ट्स 18' से बात करते हुए अनिल कुंबले ने कहा,'गिल पर स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाने की वजह से दबाव बढ़ गया था, उसे ये समझना होगा कि अगर वो नंबर 3 पर बैटिंग करना चाहते हैं तो उन्हें स्ट्राइक रोटेट करना सीखना होगा. खासतौर से भारतीय पिचों पर जहां स्पिनर्स आपके लिए मुश्किलें खड़ी करते हैं. जब वो हैदराबाद में बैटिंग के लिए आया तो उसने शुरुआत अच्छी करते हुए समय लिया ताकि अपना विकेट न गंवाए लेकिन अगले दिन स्पिनर्स के जाल में फंस गए क्योंकि वो दबाव रिलीज करना चाहते थे.'

अगर किया ये काम तो वापस लौट आएगी फॉर्म

अनिल कुंबले ने भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ और चेतेश्वर पुजारा का उदाहरण देते हुए गिल की गलतियों के बारे में बताया और उसमें सुधार लाने के तरीके पर भी बात की.

अनिल कुंबले ने आगे बात करते हुए कहा कि शुभमन गिल ने उस समय गलत शॉट खेला जो कि परिस्थिति के हिसाब से सही नहीं था. अगर अब उन्हें इसी नंबर पर बल्लेबाजी करना जारी रखना है तो पुजारा और द्रविड़ से स्ट्राइक रोटेट करना सीखना होगा. स्पिन खेलते हुए हल्के हाथों और कलाई का इस्तेमाल करना सीखना होगा. अगर वो ये कर लेते हैं तो उनकी पुरानी फॉर्म वापस लौट आएगी.