menu-icon
India Daily
share--v1

क्रिकेट जगत में भूचाल! ड्रग्स लेने वाले इन 2 खिलाड़ियों पर लगा बैन, बोर्ड ने लगाई फटकार

Zimbabwe Cricket Board: जिम्बाब्वे (Zimbabwe) क्रिकेट ने नशीली दवाओं का सेवन करने वाले दो क्रिकेटर वेस्ले माधेवेरे और ब्रैंडन मावुटुआ पर 4 महीने का बैन लगाया है. जानिए पूरा मामला...

auth-image
Bhoopendra Rai
Madhevere and Brandon Mavuta

हाइलाइट्स

  • वेस्ले माधेवेरे की उम्र 23 साल है. वह बैटिंग आलराउंडर हैं.
  • ब्रैंडन मावुता की उम्र 26 साल है. वह दाएं हाथ के बैटर हैं. उन्होंने 4 टेस्ट, 12 वनडे और 10 टी20 खेले हैं.

Zimbabwe Cricket Board: जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने अपने 2 खिलाड़ियों पर 4 महीने का बैन लगा दिया है. इन खिलाड़ियों का नाम वेस्ले माधेवेरे और ब्रैंडन मावुता है, जिन्हें नशीली दवाओं के सेवन करने का दोषी पाया गया है. अब यह दोनों क्रिकेट की किसी भी गतिविधि में 4 महीने तक शामिल नहीं होंगे. इन दोनों पर ही दिसंबर 2023 में ड्रग्स लेने का आरोप लगा था, डोप टेस्ट में यह दोषी पाए गए, लिहाजा बोर्ड ने कड़ा एक्शन लेते हुए वेतन का 50% जुर्माना और 4 महीने का बैन लगा दिया है.

दोनों खिलाड़ी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुजरेंगे

नशीली दवाओं के दोषी पाए गए वेस्ले माधेवेरे और ब्रैंडन मावुता को अब रिहैबिलिटेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसकी निगरानी जिम्बाब्वे क्रिकेट की मेडिकल टीम करेगी. इस दौरान दोनों ही खिलाड़ियों को हाई परफॉर्मेंस में ट्रेनिंग करनी होगी, तभी जाकर उन्हें दोबारा टीम में जगह मिल पाएगी. नशे के दोषी पाए जाने पर दोनों ही खिलाड़ियों ने अपनी इस आदत को छोड़ने का वादा किया और गलती पर दुख जताया है. 

कौन हैं वेस्ले माधेवेरे और ब्रैंडन मावुता 

वेस्ले माधेवेरे की उम्र 23 साल है. वह बैटिंग आलराउंडर हैं, जो जिम्बाब्वे के लिए 2 टेस्ट, 36 वनडे और 60 टी20 खेल चुके हैं. उन्होंने वनडे में 705 और टी20 में 1047 रन बनाए हैं. वहीं ब्रैंडन मावुता की उम्र 26 साल है. वह दाएं हाथ के बैटर हैं. उन्होंने 4 टेस्ट, 12 वनडे और 10 टी20 खेले हैं. 

वनडे और टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी टीम

जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए साल 2023 कुछ खास नहीं रहा. यह टीम वनडे विश्व कप 2023 के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी. इसके साथ ही टी20 विश्व कप 2024 के लिए भी जिम्बाब्वे क्वालिफाई करने में असफल रही.