menu-icon
India Daily
share--v1

शोएब मलिक का BPL कॉन्ट्रैक्ट खत्म, लगातार नो-बॉल करके पैदा किया शक!

Bangladesh Premier League: शोएब मलिक को बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के बीच में ही उनकी फ्रेंचाइजी फॉर्च्यून बरिशाल ने बाहर कर दिया है. पहले तो मलिक 10 फरवरी तक बरिशाल के लिए खेलने वाले थे, फिर पाकिस्तान सुपर लीग में खेलना था.

auth-image
Antriksh Singh
Shoaib Malik

Bangladesh Premier League: शोएब मलिक को बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के बीच में ही उनकी फ्रेंचाइजी फॉर्च्यून बरिशाल ने बाहर कर दिया है. पहले तो मलिक 10 फरवरी तक बरिशाल के लिए खेलने वाले थे, फिर पाकिस्तान सुपर लीग में खेलना था. 

दो बड़े कारण

बरिशाल ने एक बयान में कहा, "शोएब मलिक इस सीजन के बीपीएल में आगे नहीं खेलेंगे." लेकिन, इस कहानी में सिर्फ एक लाइन से ज़्यादा कुछ है.

बांग्लादेशी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मलिक का कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने के दो बड़े कारण थे: 1) अनुशासनहीनता 2) खुल्ना टाइगर्स के खिलाफ उनके ज्यादा नो-बॉल्स.

हनीमून प्लानिंग भी भारी पड़ गई

मलिक ने इस बीपीएल में सिर्फ तीन मैच खेले थे. उन्होंने अपनी नई शादीशुदा पत्नी सना जावेद के साथ समय बिताने की छुट्टी मांगी थी. उन्हें दुबई जाना था और बीपीएल के सिलहट लेग से पहले वापस आना था. लेकिन दुबई जाने के बाद, मलिक ने बरिशाल को बताया कि वह पहले के वादे के मुताबिक समय पर टीम में नहीं जुड़ पाएंगे. 

मलिक ने कहा कि वह 3 फरवरी को सिलहट लेग के बाद ही उपलब्ध होंगे. यह बात फ्रेंचाइजी अधिकारियों को अच्छी नहीं लगी. क्योंकि उनका कॉन्ट्रैक्ट वैसे भी सिर्फ 10 फरवरी तक का था. फ्रेंचाइजी इतने महत्वपूर्ण विदेशी क्रिकेटर की पूरी लेग के लिए गैरमौजूदगी बर्दाश्त नहीं कर सकती थी.

नो-बॉल ने पैदा किया शक

शायद यह इतना बड़ा कारण नहीं होता कि फ्रेंचाइजी मलिक का कॉन्ट्रैक्ट बीच में ही खत्म कर देती, अगर 41 साल के मलिक ने एक मैच में एक ओवर में तीन नो-बॉल्स डालकर शक नहीं जगाया होता.

खुल्ना के खिलाफ मैच के चौथे ओवर में मलिक ने तीन नो-बॉल्स किए. टी20 क्रिकेट में एक स्पिनर द्वारा नो-बॉल करना वैसे भी गलत माना जाता है, क्योंकि हर नो-बॉल पर फ्री हिट मिलती है, लेकिन एक ओवर में तीन नो-बॉल्स सबको चिंता में डालने लगे. मलिक का तीसरा नो-बॉल सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया, जब उनके बाउंड्री लाइन से बहुत ज़्यादा आगे निकलने के स्क्रीनशॉट वायरल हो गए.

गेंदबाज के तौर पर मलिक पर शक

उस मलिक ओवर से 18 रन बने और आखिर में बरिशाल मैच हार गई. बरिशाल टीम प्रबंधन इस बात से बिल्कुल खुश नहीं था. कप्तान तमीम इकबाल ने उस मैच में मलिक को एक और ओवर नहीं दिया. असल में, अगले मैच में मलिक सिर्फ बल्लेबाज के रूप में खेले.

फ्रेंचाइजी के मालिक मिजानुर रहमान ने तो यहां तक कह दिया कि मलिक के नो-बॉल्स की जांच होनी चाहिए. मलिक के लिए इस बीपीएल सीजन में ताबूत में आखिरी कील तब पड़ी जब उन्होंने फ्रेंचाइजी को बताया कि वह फरवरी के पहले हफ्ते से पहले टीम में नहीं जुड़ पाएंगे.

गौरतलब है कि मलिक टी20 के दिग्गज खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 528 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने पूर्व भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से तलाक लेने के बाद तीसरी शादी की है.