menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: टॉप-2 पर रहेगी कोलकाता-राजस्थान, कैसे प्लेऑफ की रेस में क्वालिफाई कर सकती है CSK, LSG, DC और RCB की टीमें

IPL 2024 playoff scenarios: आईपीएल 2024 का प्लेऑफ रेस वाकई दिल को थाम लेने वाला है. जहां मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं, वहीं बाकी बची 8 टीमों के लिए क्वालीफाई करने की जंग जारी है.

auth-image
Vineet Kumar
IPL 2024, Kolkata Knight Riders, KKR

IPL 2024 playoff scenarios: आईपीएल 2024 का रोमांच चरम पर है, प्लेऑफ की रेस अभी पूरी तरह खुली है. सिर्फ मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं, बाकी सभी टीमों के लिए दरवाजे अभी बंद नहीं हुए हैं. आइए अब विस्तार से देखें कि किन टीमों के पास प्लेऑफ की राह कितनी कठिन है और उनके लिए कौन से समीकरण बन रहे हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) - पलड़ा भारी

फिलहाल टॉप पर विराजमान KKR और RR दोनों के 16-16 अंक हैं और उनके पास अभी तीन मैच बाकी हैं. इनमें से कोई भी टीम एक और जीत हासिल कर लेती है तो सीधे प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. KKR के पास तो शानदार 1.453 का नेट रन रेट भी है, यानी तीनों मैच हारने के बाद भी उनके क्वालीफाई करने की संभावना बनी हुई है. हालांकि, मौजूदा फॉर्म को देखते हुए दोनों टीमों का कम से कम एक मैच जीतना तय माना जा सकता है.

KKR को अपने आखिरी मैच में कोलकाता का उनका किला माना जाने वाला ईडन गार्डन्स ही सामना करना है, जहां उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. मगर मुंबई इंडियंस के साथ उनका मुकाबला थोड़ा पेचीदा हो सकता है. क्योंकि एलिमिनेट हो चुकी मुंबई अब बेखौफ होकर खेल सकती है और उनके बल्लेबाज विस्फोटक प्रदर्शन कर सकते हैं.

राजस्थान रॉयल्स को भी पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत की उम्मीद है. लेकिन उनके लिए असली चुनौती चेन्नई सुपर किंग्स से हो सकती है, जो 12 मई को जयपुर में उनका सामना करेगी. चेन्नई चेपॉक में काफी मजबूत टीम रही है.

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) - दावेदारी पेश कर सकती है

हैदराबाद इस रेस में सबसे ज्यादा खलबली डाल सकती है. उनके होम ग्राउंड पर दो अहम मैच बाकी हैं, जहां उनका प्रदर्शन शानदार रहा है (घर में 4 जीत और 1 हार). इन मैचों में अगर वो लखनऊ और दिल्ली को हरा देती है तो 18 अंकों के साथ खत्म हो सकती है.

हैदराबाद की सबसे बड़ी ताकत उनके धमाकेदार ओपनर ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा हैं. दोनों ने मिलकर हैदराबाद में सिर्फ 5 पारियों में 243 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 309 रन बना डाले हैं. अगर यही फॉर्म जारी रहती है, तो हैदराबाद ना सिर्फ प्लेऑफ में पहुंच सकती है बल्कि टॉप-2 में भी अपनी दावेदारी पेश कर सकती है.

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) - अनुभवी खिलाड़ियों का दम दिखाने का वक्त!

भले ही CSK इस सीजन में अपने पूरे रंग में नहीं दिखी है, लेकिन उन्हें प्लेऑफ की रेस से कम आंकना गलती होगी. आखिरकार, चेन्नई वो टीम है जिसने सबसे ज्यादा 12 बार प्लेऑफ में जगह बनाई है. फिलहाल उनका चौथा स्थान है और 11 मैचों में 12 अंक हैं. अगर वो अपने तीनों बचे हुए मैच जीत लेती है, तो सीधे क्वालीफाई कर जाएगी. उनकी अच्छी नेट रन रेट दो जीत दिलाने पर भी उनके लिए काफी हो सकती है.

हालांकि, CSK का रास्ता भी आसान नहीं है. उन्हें गुजरात टाइटंस के बाद राजस्थान रॉयल्स और अपने धुर विरोधी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराना है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) - आखिरी कोशिश!

RCB ने लगातार चार मैच जीते हैं और प्लेऑफ की रेस में वापसी की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन अगर वो अपने बचे हुए दोनों मैच बड़े अंतर से भी जीत लेते हैं, तो उनके अधिकतम 14 अंक ही हो पाएंगे. इसके साथ ही उन्हें ये भी उम्मीद करनी होगी कि CSK अपने तीनों और SRH अपने दोनों मैच हार जाएं. इतने सारे समीकरण बनना काफी मुश्किल है, इसलिए RCB का प्लेऑफ में पहुंचना नामुमकिन ही लगता है.

गुजरात टाइटंस (GT) - लगभग बाहर!

पिछले सीजन की चैंपियन टीम GT इस साल पूरी तरह से फ्लॉप रही है. उनका टॉप ऑर्डर काफी धीमा है और उनका रन रेट पूरे टूर्नामेंट में सबसे कम रहा है. नतीजा ये हुआ कि वो अंक तालिका में सबसे नीचे हैं और उनकी नेट रन रेट भी सबसे खराब है. वो लगातार तीन मैच हार चुके हैं और अगर शुक्रवार को CSK के खिलाफ भी हार जाते हैं, तो सीधे टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे. उनके लिए अब सिर्फ गणित का खेल बाकी है. अगर वो अपने तीनों बचे हुए मैच जीत भी लेते हैं, तो भी उन्हें किस्मत का सहारा लेना होगा कि दूसरे मैचों के नतीजे उनके हिसाब से आएं. ये लगभग नामुमकिन सा लगता है.

तो कुल मिलाकर, आईपीएल 2024 की प्लेऑफ रेस काफी रोमांचक हो गई है. KKR और RR के टॉप पर रहने की संभावना सबसे ज्यादा है, लेकिन SRH भी उन्हें कड़ी चुनौती दे सकती है. CSK का अनुभव उनकी फिर से मदद कर सकता है, वहीं RCB की वापसी की उम्मीदें बहुत कम हैं और GT का सफर लगभग तय हो चुका है. अगले कुछ दिनों में होने वाले मुकाबलों के नतीजे ही बताएंगे कि कौन सी चार टीमें इस साल के आईपीएल की चैंपियन बनने की जंग में शामिल होंगी.