menu-icon
India Daily
share--v1

पहले तोड़ा था सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड, अब मारे 6 छक्के, जानें कौन है युवराज के पीछे पड़ा नेपाली बैटर

Dipendra Singh and Yuvraj Singh: नेपाल के क्रिकेटर दीपेंद्र सिंह ऐरी ने टी 20 मैच में 6 गेंदों में 6 छक्के मारकर खलबली मचा दी है. ऐसा लग रहा है कि यह बल्लेबाज युवराज सिंह के रिकॉर्ड के पीछे पड़ गए हैं.

auth-image
India Daily Live
Dipendra Singh Airee

Dipendra Singh and Yuvraj Singh: नेपाल का एक क्रिकेटर इस समय अपनी बल्लेबाजी से अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के छक्के छुड़ा रहा है. इस बल्लेबाज ने फिर से एक चमत्कार कर दिया है. भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह के 6 छक्कों के रिकॉर्ड की इस बल्लेबाज ने बराबरी कर ली है. इस नेपाली बल्लेबाज का नाम दीपेंद्र सिंह ऐरी है. यह बल्लेबाज 2007 के टी20 विश्व कप में लगातार 6 मारकर इतिहास रचने वाले युवराज सिंह के रिकॉर्ड के पीछे पड़ गया है. पिछले साल ऐरी ने युवराज सिंह के सबसे कम गेंदों में फिफ्टी मारने के रिकॉर्ड को भी तोड़ा था.

ऐसीसी प्रीमियर कप में कतर के खिलाफ खेले गए टी 20 मुकाबले में नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 6 गेंदों में 6 छक्के मारकर युवराज सिंह और किरेन पोलार्ड के रिकार्ड की बराबरी कर ली है.

सिक्सर क्लब में शामिल हुए ऐरी  

युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2007 के विश्व कप में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए थे. वहीं, किरेन पोलार्ड ने 2021 में श्रीलंका के अकिला धनंजय के 6 गेंदों में छ छक्के जड़े थे. अब इस लिस्ट में नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी का नाम भी जुड़ चुका है.

ऐरी 15 गेंदों में 28 रन पर खेल रहे थे. कतर की ओर से 20वां ओवर लेकर आए कामरान खान के ओवर में दीपेंद्र सिंह ने 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ दिए. उन्होंने कुल 21 गेंदों में 64 रनों की पारी खेली.

तोड़ा था सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड

युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 के विश्व कप में न सिर्फ 6 छक्के जड़े थे बल्कि उन्होंने 12 गेंदों में सबसे तेज हॉफ सेंचुरी भी ठोकी थी. उनके सेंचुरी वाले रिकॉर्ड को दीपेंद्र सिंह ऐरी पिछले साल ही तोड़ चुके हैं. ऐरी ने 9 गेंदों में अर्धशतक ठोककर युवराज के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था.

दीपेंद्र सिंह ऐरी की बल्लेबाजी देखकर लग रहा है कि वह भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के पीछे ही पड़ गए हैं. आए दिन वो या तो युवराज का रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं या फिर उनके रिकार्ड की बराबरी कर रहे हैं.

वनडे क्रिकेट में हर्शल गिब्स ने 2007 के वनडे विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के जड़े थे.

टी-20 विश्व कप से पहले दिखा दिया दम 

टी-20 विश्व कप में 50 दिनों का समय बाकी है. उससे पहले नेपाल के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी से गदर काट दिया है. इस बल्लेबाज का फार्म में रहना नेपाल के लिए अच्छी खबर है. अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित होने वाले टी 20 विश्व कप में नेपाल साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड के साथ ग्रुप डी में है.