menu-icon
India Daily
share--v1

AUS vs WI: गाबा में वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 26 साल बाद घर में शिकस्त दी, डेब्यूटेंट बना हीरो

AUS vs WI: वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हरा दिया. इस जीत में शमर जोसेफ ने बड़ा योगदान दिया है. जानिए...

auth-image
Bhoopendra Rai
AUS vs WI

हाइलाइट्स

  • वेस्टइंडीज की टीम ने 21 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच हराया है.
  • वेस्टइंडीज ने पूरे 26 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में शिकस्त दी है.

AUS vs WI: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने गाबा में इतिहास रच दिया है. टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में युवा खिलाड़ियों से सजी वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से रोमांचक शिकस्त दी. रविवार को ब्रिसबेन के द गाबा स्टेडियम में विंडीज ने कंगारू टीम को 216 रन का टारगेट दिया था और 207 रनों पर ऑलआउट कर दिया. विंडीज के लिए जीत के हीरो शमर जोसेफ रहे, जिन्होंने कुल 7 शिकार किए. इस गेंदबाज ने जोश हेजलवुड का शिकार करके ऑस्ट्रेलिया का आलआउट किया. स्टीव स्मिथ दूसरे छोर पर 91 रन बनाकर नाबाद रहे. 

मैच का हाल, सीरीज 1-1 से बराबर

 मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 और दूसरी पारी में 193 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को  216 रनों का टारगेट दिया था, जिसका पीछा करते हुए कंगारू बिखर गए. दूसरे टेस्ट को जीतकर वेस्टइंडीज ने सीरीज को 1-1 से बराबर किया. पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलियाने 10 विकेट से जीता था.

 21 साल बाद टेस्ट हारे कंगारू

वेस्टइंडीज की टीम ने 21 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच हराया है. इससे पहले साल 2003 में विंडीज ने अपने ही देश के सेंट जॉन्स स्टेडियम में कंगारूओं को 3 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद से दोनों टीमों के बीच 20 टेस्ट हुआ, जिसमें से वेस्टइंडीज को 16 में हार मिली, जबकि 4 मुकाबले ड्रा रहे. 

26 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीती विंडीज

वेस्टइंडीज ने पूरे 26 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया है. आखिरी दफा फरवरी 1997 में पर्थ के मैदान पर विंडीज ने जीत दर्ज की थी. उस वक्त 10 विकेट से मैच जीता था. तब से लेकर अब तक इन दोनों टीमों के बीच 17 मैच हुए, जिसमें से वेस्टइंडीज को 15 में  हार मिली, जबकि 2 ही मुकाबले ड्रॉ हो सके थे.

शमर जोसेफ बने हीरो, 8 विकेट निकाले

 इस सीरीज में डेब्यू करने वाले शमर जोसेफ 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' बने. उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी चुना गया है.
उन्होंने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में इस खिलाड़ी ने 1 विकेट निकाला था, लेकिन दूसरी पारी में 7 शिकार करके ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी.