share--v1

किडनी को डिटॉक्स करते हैं ये 5 फल, डाइट में कर लें शामिल

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. इसमें गंदगी जमा होने से किडनी संबंधित कई बीमारियां हो जाती हैं.ये बीमारियां जानलेवा भी हो सकती हैं. इस कारण किडनी को डिटॉक्स करना काफी आवश्यक होता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं. इन फलों के सेवन से आपकी किडनी की सेहत अच्छी रहती है. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • जानलेवा हो सकती है किडनी की समस्याएं
  • अनहेल्दी लाइफ स्टाइल से हो जाती हैं किडनी संबंधी समस्याएं

इंसान के शरीर में दिल के बाद सबसे महत्वपूर्ण अंग किडनी को माना जाता है. किडनी में होने वाली बीमारियां जानलेवा हो सकती हैं. किडनी में अगर कोई समस्या आ जाए तो व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट से भी किडनी में गंदगी जमा हो जाती हैं, जो आगे चलकर काफी खतरनाक रूप ले लेती है. इस कारण किडनी को डिटॉक्स करना काफी आवश्यक हो जाता है.किडनी को डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ फलों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन फलों का सेवन करने से आपकी किडनी डिटॉक्स हो सकती है. 

तरबूज

तरबूज में 90 फीसदी तक पानी पाया जाता है. यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. तरबूज का पानी किडनी के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता है. इस कारण तरबूज का सेवन करने से किडनी संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अनार

अनार आपकी सेहत के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है. अनार में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. इस कारण इसका सेवन करने से किडनी हेल्दी रहती है. 

लाल अंगूर

लाल अंगूरस को किडनी डिटॉक्स करने के मामलों में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें फ्लेवेनोएड होता है, जो किडनी में इंफ्लामेशन को नहीं होने देता है. इसके अंदर कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो किडनी की सफाई में मददगार होते हैं. 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी, क्रेनबेरी, ब्लूबेरी, रस्पबेरी और जामुन आदि फलों में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल पाए जाते हैं. इस कारण इनके सेवन से किडनी की सेल्स में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लामेशन का जोखिम कम होता है. इस कारण इसका सेवन किडनी को डिटॉक्स करता है. 

संतरा

संतरा में विटामिन सी होता है. इसके साथ ही इसका सेवन किडनी स्टोन से बचाता है. संतरा और नींबू किडनी की सफाई के लिए काफी मददगार होते हैं.  

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 03 February 2024, 04:42 AM IST