share--v1

लटकटी तोंद से लेकर डायबिटीज तक से मिलेगा निजात, बस सुबह उठकर कर लें ये काम

हमारे घर की किचन में कई सारी बीमारियों की दवा मौजूद होती है, लेकिन हम जानकारी के अभाव में डॉक्टर के चक्कर काटते रहते हैं. अगर आप निकले हुए पेट या डायबिटीज जैसी समस्याओं से परेशान है तो सुबह उठकर बस आपको एक काम करना है और आप इन सभी समस्याओं से निजात पा जाएंगे.

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • इम्यूनिटी भी होती है बूस्ट
  • चेहरे पर भी आता है निखार

हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि हम सुबह उठकर अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं. हमारी किचन में ही कई ऐसी औषधि मौजूद रहती है. जिनसे हम शरीर की की गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उनका उपयोग नहीं करते हैं. ऐसा ही एक मसाला हमारी किचन में मौजूद होता है, जिसका उपयोग करके हम कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

कौन सा है यह मसाला ?

इस मसाले का नाम मेथी दाना है. जी हां मेथी दाना, अगर आप मेथी दाने का सेवन करते हैं तो इससे आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इसके लिए आपको रात में 1 गिलास में मेथी दाने को पानी में भिगोकर रख देना है. इसके बाद सुबह खाली पेट इस पानी को पी लेना है और मेथी दाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खा लेना है. ऐसा करने से आपकी कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं का अंत हो जाएगा. मेथी में फाइबर, विटामिन और आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस कारण इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

पाचन क्रिया में होता है सुधार

अगर आप सुबह मेथी दाने का पानी पीते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया में सुधार होता है. मेथी में हाई फाइबर होता है. इस कारण इसका सेवन करने से कब्ज से निजात मिलता है. 

कब होती है पेट की चर्बी

अगर आप बढ़े हुए वजन या लटकती तोंद से परेशान हैं तो आप मेथी दाने का सेवन रोज सुबह करें. ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इसके साथ ही आपके पेट की चर्बी भी कम होने लगती है. इसके अलावा आपका वजन भी कंट्रोल में आ जाता है. 

डायबिटीज के लिए है औषधि

मेथी पानी के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आने लगता है. इसके साथ ही डायबिटीज की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलता है. 

स्किन में आता है निखार

डेली मेथी पानी का सेवन करने से आपकी स्किन में सुधार आता है. इसके साथ ही मुंहासों और चेहरे के दागों  से आपको निजात मिलता है. इस कारण मेथी पानी का सेवन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

मेथी दाने के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इससे शरीर में होने वाले संक्रमण से बचाव होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 02 February 2024, 04:24 AM IST