share--v1

वजन कंट्रोल करने के साथ ही आपके दिल का भी ख्याल रखता है पिस्ता

Benefits Of Eating Pistachios : पिस्ता का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस कारण इसका सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • कई सारे पोषक तत्वों से होता है भरपूर
  • ब्रेन को भी रखता है हेल्दी

Benefits Of Eating Pistachios : पिस्ता एक प्रकार का सूखा मेवा होता है. यह कई प्रकार के पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैगनीज़, कैल्शियम, थायामिन, विटामिन ए,ई, सी, बी, के, फोलेट, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं.इस कारण इसका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. कॉर्नेल विश्वविद्यालय की एक स्टडी और जर्नल न्यूट्रिएंट्स में बताया गया है कि पिस्ता में बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इस कारण यह शरीर की हेल्दी सेल्स को फ्री रेडिकल्स के डैमेज से बचाता है. इसके साथ ही इनका सेवन बॉडी और ब्रेन को प्रीमेच्योर एजिंग (समय से पहले बूढ़ा होने) से भी बचाता है.इसका सेवन करने से कई सारी बीमारियों से भी बचाव होता है. 

ब्रेन रहता है हेल्दी

पिस्ता में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो ब्रेन की फंक्शनिंग को बेहतर करते हैं. इसके साथ ही इसके ब्लड ट्रांसमिशन को भी अच्छा करते हैं. इस कारण ब्रेन बेहतर ढंग से काम कर पाता है. 

वजन कम करने में है मददगार

पिस्ता में  फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके कारण आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं. इससे आपको वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

कैंसर से होता है बचाव

पिस्ता में विटामिन बी6 होता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इस कारण कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में हमारा शरीर समर्थ होता है. 

हार्ट के लिए है फायदेमंद

पिस्ता में मोनोअनसैचराइड्स और पॉलीअनसैचराइड्स होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में शरीर की हेल्प करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई भी हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. 

डायबिटीज होती है कंट्रोल

इस ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इस कारण यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

स्किन के लिए भी है फायदेमंद

पिस्ता स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई स्किन के लिए वरदान से कम नहीं होता है. यह स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में हेल्प करता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

 

Also Read

First Published : 02 February 2024, 12:54 AM IST