share--v1

Yoga Mistakes: योग करने से पहले या तुरंत बाद भूल से भी न करें ये गलती!

Mistakes to avoid before or after yoga: आज के जमाने में योग करना बहुत ही जरूरी है. अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो योग या फिर एक्सरसाइज जरूर करें. योग या एक्सरसाइज ने करने से हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ सकता है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Mistakes to avoid before or after yoga: आज के जमाने में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए लोग योग या एक्सरसाइज करते हैं. योग करने से मन को शांति और तनाव से मुक्ति मिलती है. योग करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन योग करने से पहले और बाद हमे कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए. नहीं तो इसका नकारात्मक परिणाम देखने को मिलता है. 

बीमारियों से दूर रहने के लिए योग करना सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप रोजाना योग या एक्सरसाइज करते हैं तो आप कई बीमारियों से मुक्त रहेंगे. योग करने के अपने नियम और कायदे होते हैं. इसलिए योग करते समय हमें उन नियम और कायदों का ध्यान रखना चाहिए.

नहाना पड़ सकता है भारी

योग करने से पहले या तुरंत बाद नहाना भारी पड़ सकता है. इसलिए अगर आप योग करते हैं तो उससे आधे घंटे पहले न नहाएं और योग करने के तुरंत बाद न नहाएं. योग करने से हमारे शरीर के अंदर जो एनर्जी उत्पन्न होती है वो योग के तुरंत बाद नहाने से प्रभावित होती है. योग करने से आधे घंटे पहले तक न नहाएं और योग करने के आधे घंटे बाद भी आपको नहाने से बचना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि योग करने से शरीर में कभी गर्मी तो कभी ठंडी होती है. ऐसे में योग करने पहले और तुरंत बाद नहाने से शरीर के तापमान में बदलाव हो सकता है.

न करें भोजन

अगर आप योग करने से पहले भोजन करते हैं तो यह आपके लिए उलटा पड़ सकता है. क्योंकि भोजन करने के बाद हमारी पाचन क्रिया तुरंत एक्टिवेट हो जाती है. इसलिए जब भी योग करें तो खाली पेट करें. जब शरीर में पाचन क्रिया शुरू हो जाती है तो योग करने से बॉडी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इसलिए कोशिश करें कि सुबह उठकर ही योग करें. सुबह-सुबह योग करने के फायदे भी होते हैं. आपको एक अलग ही ऊर्जा महसूस होगी.

बीमारी या थकावट में न करें योग

अगर आपका शरीर थका हुआ है या फिर आप बीमार हैं तो उस दौरान योग करने से परहेज करें. या फिर अगर आपको कोई फ्रैक्चर हुआ है तो भी बचना चाहिए. अगर आपने योग करना नहीं शुरू किया है और योग करना चाहते हैं तो किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. सलाह लेने के बाद ही योग शुरू करें.

Disclaimer : यहां दी गई  जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.   

Also Read

First Published : 11 February 2024, 07:47 AM IST