share--v1

Health Tips: ये तीन चीजें आपको लंबे समय तक रख सकती हैं जिंदा

Increase your lifespan by maintaining weight: अगर आप चाहते हैं कि आप अधिक समय तक जीवित रहें तो आपको अपने शरीर का ख्याल रखना होगा. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कई चीजों का पालन करना होगा.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Health Tips: जन्म और मृत्यु का निर्धारण तो इंसान नहीं कर सकता है. लेकिन अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखकर हम अपने जीवन को और लंबा करने की कोशिश कर सकते हैं. आज के जमाने में खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग जल्दी-जल्दी बीमार हो रहे हैं. तरह-तरह की बीमारियों से हम ग्रसित हो जाते हैं. और इन्हीं बीमारियों के चलते हमारी जल्दी मौत हो जाती है. अगर आपने खुद को बीमारियों से बचा लिया तो समझ लीजिए आपकी लाइफ ऑटोमैटिक लंबी हो जाएगी. भले ही जीवन जीने की औसत आयु 60 वर्ष है लेकिन आप इससे अधिक जी सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको तीन चीजों का अच्छे से पालन करना होगा.

वजन मेंटेन करना जरूरी

डॉक्टरों की मानें तो आज के समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. बढ़ते हुए वजन से हार्ट का खतरा अधिक रहता है. अपनी हाइट के अनुसार वजन को रखना चाहिए. ज्यादा मोटापा कई बीमारियों को बुलावा देता है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसे कम करने के लिए आप हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दीजिए. टाइप 2 डायबिटीज, कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसे बीमारियों मोटे लोगों को जल्दी होती हैं. इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए मोटापे को कम करें.

योग या फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना योग या फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत ही जरूरी है. अगर आप उतना भी नहीं कर रहे हैं तो रोजाना सुबह कम से कम 4 से 5 किलोमीटर पैदल जरूर चलें.

मेडिटेरेनियन डाइट

आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल ने हमारे खाने का सिस्टम ही बदल दिया है. हम फल और सब्जियों से दूर जा रहे हैं. लेकिन एक हेल्दी बॉडी के लिए मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करना बहुत ही जरूरी हैं. मेडिटेरेनियन डाइट  प्लांट बेस्ड डाइट होती है. इसमें मिल्क प्रोडक्ट, अंडा-मीट जैसी चीजों को खाने से परहेज किया जाता है. मेडिटेरेनियन डाइट में  फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन किया जाता है. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की मानें तो शोध में पता चला है कि मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने से  टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल खतरनाक समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. इसलिए अगर आप एक अच्छी लाइफस्टाइल पाना चाहते हैं तो आपको मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करनी चाहिए.

Disclaimer : यहां दी गई  जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Also Read

First Published : 11 February 2024, 06:58 AM IST