menu-icon
India Daily
share--v1

Health Tips : सोते समय आती है घरघराहट की आवाज तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का है संकेत

Health Tips : अगर सोते समय सीने से घरघराहट की आवाज महसूस करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है. इसके साथ ही आपको इस बारे में तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करने की आवश्यकता है. 

auth-image
India Daily Live
 wheezing
Courtesy: pexels

Health Tips : कुछ लोगों को सोते समय घरघराहट की आवाज आने की शिकायत होती है. इसके साथ ही किसी-किसी से सीटी जैसा साउंड भी आता है. ऐसा इसलिए भी होता है, जब आपकी सांस लेने वाली नलियों में रुकावट आ जाती है. इस कारण सांस लेने में समस्या उत्पन्न होने लगती है. वहीं, कभी-कभी यह समस्या रेस्पिरेटरी सिस्टम में होने वाली एलर्जी के कारण भी उत्पन्न हो जाती है. 

डॉक्टर्स का मानना है कि अगर आपको सोते समय घरघराहट की आवाज आने की समस्या है तो आपको तुरंत मेडिकल हेल्प ले लेनी चाहिए. वहीं, डॉक्टर्स ने कुछ ऐसे लक्षण भी बताए हैं, जो दिखने पर आपको जरूर मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए. 

ये दिखते हैं लक्षण

इनमें से अगर आपकी सांस छोटी हो रही है व सांस लेने में कोई तकलीफ हो रही है, खांसी की समस्या है. खासकर, तब जब आप सोने जाएं या सुबह उठें., सीने में भारीपन या असहज महसूस करना, थकान का अनुभव होना, तेजी से खर्राटे या सोते समय सांसों का रुकना आदि ये सभी लक्षण ये बताते हैं कि अब आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए. इसके साथ ही कई ऐसी बीमारियां भी हैं, जो इस समस्या को बढ़ा देती हैं. 

इन बीमारियों से भी हो जाती है समस्या

सीने से घरघराहट की आवाज अस्थमा, फेंफड़ों की समस्या, जब हार्ट शरीर को ठीक से पंप न कर पाए, नींद के दौरान सांस लेने वाली नली में रुकावट, सांस लेने के मार्ग में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन, एलर्जी और मोटापा जैसी समस्या होने के कारण भी घरघराहट की समस्या हो जाती है. 

डॉक्टर से लें सलाह

अगर आपको घरघराहट की समस्या है और इसके साथ ही आपको सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न, खांसी आदि की समस्या हो तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा आपको अपनी जीवनशैली में भी बदलाव करना पड़ सकता है.