menu-icon
India Daily
share--v1

Sunscreen Side Effects: सनस्क्रीन करते हैं यूज तो इसके नुकसान भी जान लें आप

Sunscreen Side Effects: अधिकतर लोग तेज धूप से होने वाले नुकसान से अपनी स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. बाजाार में मौजूद सनस्क्रीन में कई प्रकार के केमिकल होते हैं. इस कारण यह आपकी स्किन के लिए कई समस्याएं भी पैदा कर सकती है.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: pexels

Sunscreen Side Effects: तेज धूप हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. इस कारण लोग नुकसान से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. अधिकतर लोगों को लगता है कि सनस्क्रीन के इस्तेमाल से वो अपनी स्किन को प्रोटेक्ट कर रहे हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि बाजार में बिक रही यह केमिकल युक्त सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए खतरनाक होती है. 

गर्मियों के मौसम में धूप का कहर होता है. ऐसे में सूर्य की किरणों में मौजूद यूवी रेज हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. इससे बचने के लिए लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. सनस्क्रीन आपकी स्किन को डार्क होने के साथ ही धूप और यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसे सनस्क्रीन आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है.इस कारण इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए. 

सनस्क्रीन से हो सकते हैं ये नुकसान 

1- सनस्क्रीन में कुछ ऐसे भी केमिकल होते हैं, जो आपकी स्किन में जलन पैदा कर सकते हैं. इससे लालिमा, सूजन और खुजली की समस्या हो सकती है. 

2- मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो सनस्क्रीन आपकी इस समस्या को और बढ़ा सकती है. इससे आपकी स्किन में कालपन आने लगता है.

3- सनस्क्रीन को आंखों से दूर ही रखना चाहिए. इससे आपको आंखों में जलन हो सकती है. 

4- सनस्क्रीन का प्रभाव ब्लड एस्ट्रोजन के स्तर पर भी पड़ सकता है. इससे स्तन कैंसर का भी खतरा बढ़ता है. 

5- सनस्क्रीन पाउडर भी बाजार में मिलता है. अगर आप सनस्क्रीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी खतरनाक हो सकता है. 

6- आपको सनस्क्रीन का स्प्रे चेहरे पर सीधे नहीं करना चाहिए. इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान हो सकता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.