share--v1

Relationship: रिलेशनशिप में हो रहा है ऐसा व्यवहार तो समझ ले पड़ चुकी है बड़ी दरार, मिटाना नहीं होगा आसान

Relationship: एक रिश्ते को जीवन तक निभाना आसान नहीं होता. जो रिश्ते जीवन के अंतिम पड़ाव तक साथ रहते हैं समझ लीजिए वो बहुत ही खास हैं. लेकिन वर्तमान समय में रिलेशनशिप में लोगों को धोखा ज्यादा मिल रहा है.

auth-image
India Daily Live

Relationship: रिश्ता कोई भी हो हर रिश्ते में छोटी मोटी लड़ाई होती रहती है. अगर थोड़ी बहुत अनबन न हो तो जीवन को जीने में मजा भी नहीं आता. आज के समय में तो रिश्ते झट से खत्म हो जाते हैं. आज रिलेशनशिप में आए नहीं कल ब्रेकअप हो गया. ये रिश्ते कई कारणों से टूटते हैं. रिलेशनशिप में रहना और उसे लंबे समय तक चलाना आसान नहीं होता. दोनों पर्सन की म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग से ही रिश्ता चलता है. जैसे कहते हैं कि ताली एक हाथ से नहीं बजती. ताली बजाने के लिए दूसरे हाथ की जरूरत पड़ती है. इसलिए जब कोई रिश्ता खत्म होता है तो उस रिश्ते को खत्म करने के पीछे सिर्फ एक शख्स ही जिम्मेदारी नहीं होता. कहीं न कहीं दूसरे शख्स का भी उस रिश्ते को खत्म करने में योगदान होता है. अगर आप भी किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और आप दोनों के बीच अनबन हो रही है तो समझ लें ये खबर आप के लिए हैं.

अगर आप रिलेशनशिप में हैं और आपके रिश्ते में कुछ ऐसे संकेत दिखाई दे रहे हैं जो आपको झकझोर कर दें रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं कि वौ कौन से संकेत होते जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि किसी रिलेशनशिप में एकं लंबी खाई आ चुकी है.

फेथ होना जरूरी

एक रिश्ता फेथ के भरोसे ही टिका होता है. जहां विश्वास नहीं होता वहां रिश्ते की कोई अहमियत नहीं होती. हर एक रिश्ते में विश्वास होना चाहिए. एक रिलेशनशिप में रह रहे दोनों लोगों को एक-दूसरे के प्रति विश्वास होना चाहिए. अगर आपके रिश्ते में विश्वास की कमी है तो समझ जाइए कि वो आपका रिश्ता टूटने वाला है. आप समझदारी के साथ या तो अपने रिश्ते को पटरी पर लाने की कोशिश करें. अगर आपको लग रहा है कि भविष्य में और भी दिक्कत होने वाली है तो उस रिश्ते से अलग होना का विचार बेहतर हो सकता है.

एक दूसरे के प्रति सम्मान

एक रिश्ते की शुरुआत ही तभी होती है जब दोनों के बीच एक दूसरे के प्रति सम्मान होता है. बिना सम्मान के रिश्ते की शुरुआत हो ही नहीं सकती है. अगर आप रिलेशनशिप में हैं और पार्टनर आपका या आप पार्टनर का सम्मान नहीं करते हैं समझ जाइए कि आप दोनों के बीच एक लंबी खाई का निर्माण हो चुका है. उस खाई को पाटना आसान नहीं होगा. बेहतर यही होगा. खाई के ओर आप अपना रास्ता तय करें. दूसरी ओर अपने पार्टनर को बिना रोके आगे बढ़ जाने दीजिए. क्योंकि जब रिश्ते में मोटी दरार पड़ जाती फिर चाहे उसे कितना ही पाट लिया जाए उसमें दरार बनी ही रहती हैं. जहां एक दूसरे के प्रति सम्मान नहीं उस रिश्ते से बाहर निकलना ही बेहतर होता है.   

आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाता है गलत व्यवहार

रिलेशनशिप में रहने वाले दो लोगों के बीच व्यवहार कैसा है ये बहुत ही मायने रखता है. गलत व्यवहार आपके रिश्ते को खत्म कर देता है. गलत व्यवहार आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. अगर आपका पार्टनर आपके साथ सही से व्यवहार नहीं कर रहा है तो बेहतर होगा कि आप उस रिश्ते से बाहर निकल जाएं. क्योंकि उस रिश्ते में जीवन भर रहने से सिर्फ आत्मसम्मान को ही ठेस पहुंचाती रहेगी.

बार-बार मिल रहा है धोखा तो हो सकता है बड़ा संकेत

अगर आपका पार्टनर आपको बार-बार धोखा दे रहा है और बार-बार उसे माफ कर दे रहे हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपका पूरा जीवन बर्बाद हो सकता है. कई रिश्तों में देखा गया है कि पार्टनर एक रिश्ते में होते हुए अपने पार्टनर को चीट करते हुए दूसरे के साथ संबंध बनाता है. इसलिए अगर आपको अपने पार्टनर पर जरा भी शक है तो बेहतर यही होगा कि एक बार अपने पार्टनर को समझाएं अगर उसके बावजूद आपका पार्टनर वह गलती दोहरा रहा है तो अच्छा होगा कि आप उस रिश्ते से बाहर आ जाएं. अगर आप उसी रिश्ते में बने रहते हैं तो आपकी पूरी लाइफ स्पॉइल हो सकती है. 

भविष्य को लेकर हो चिंता

अगर आप रिलेशनशिप में हैं और आप अपने पार्टनर के साथ एक अच्छा फ्यूचर नहीं देख पा रहे हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि किसी भी रिश्ते की शुरुआत इस बात पर निर्भर करती है दूसरा व्यक्ति आपके साथ कितनी समय तक रहना चाहता है अगर सामने वाला आपके साथ सिर्फ टाइम पास करने आया है तो बेहतर यह होगा कि समय से पहले उस रिश्ते को खत्म कर दें. नहीं तो बाद में बहुत दिक्कत हो सकती है. दबाव के चलते रिलेशनशिप में न बनें रहे. उस रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर होगा जिसका कोई भविष्य नहीं. यह आपके लिए और आपके पार्टनर दोनों के लिए बेहतर होगा. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read