share--v1

सर्दी और जुकाम से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या आम बात है. इसका कारण वायरल इंफेक्शन, एलर्जी या ठंड कुछ भी हो सकता है. इन समस्याओं से पूरा शरीर बीमार हो जाता है और ठीक तरह से काम करना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सर्दी और जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों को अपना सकते हैं. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

जब भी मौसम में बदलाव आता है तो सर्दी और जुकाम सहित कई सीजनल बीमारियां हावी होने लगती हैं. ऐसे में गले में दर्द, फ्लू आदि की समस्या अधिक बढ़ जाती है. सर्दी और जुकाम होने पर पूरा शरीर बीमार होने लगता है और किसी भी काम को करना भी दूभर हो जाता है. जुकाम की एलौपैथ में कोई दवाई नहीं खोजी गई है, इसको हमारे इम्यून सिस्टम के माध्यम से ही खत्म किया जाता है. वहीं, कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी जो जुकाम और सर्दी से राहत दिलाने में आपकी काफी हद तक मदद करते हैं. हमारे घर की किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो आपकी सर्दी और जुकाम की समस्या को चुटकियों में मिटा सकती हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से घरेलू उपचार हैं, जिनकी मदद से सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अदरक की चाय 

अगर आप सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए. इस चाय को पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और जुकाम से भी राहत मिलती है. 

आंवले का करें सेवन

खांसी के लिए आंवले काफी असरदार माना गया है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इस कारण आंवले का सेवन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. इस कारण इसको खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सर्दी-जुकाम से भी निजात मिलता है. 

शहद का करें सेवन

शहद का सेवन सेहत के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है. अगर किसी को ज्यादा खांसी आने की समस्या है तो उसे अदरक के साथ शहद का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से जुकाम पर काफी जल्दी असर होता है और इससे राहत भी मिलती है. 

तुलसी

तुलसी का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है. तुलसी के पत्तों का रस निकालकर पीने से खांस और जुकाम ठीक हो जाता है. 

एलोवेरा

एलोवेरा के रस में शहद मिलाकर लेने से खांसी और जुकाम ठीक हो सकता है. 

हल्दी दूध

गले में संक्रमण या फिर तेज सर्दी-जुकाम में आप हल्दी दूध ले सकते हैं. हल्दी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारी से बचाने में मदद करती है. एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पीने से जुकाम की समस्या में आराम मिलता है. 

सेब का सिरका 

सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सेब के सिरके को भी काफी फायदेमंद माना जाता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 03 February 2024, 06:17 AM IST