menu-icon
India Daily
share--v1

Green or Black, वजन घटाने के लिए किस चाय का करना चाहिए सेवन

Weight Loss remedies: रोजमर्रा की भागमभाग के बीच लोगों के लिए अपने वजन को मेनटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, साथ ही अगर वो उस वजन को घटाना चाहें तो एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाता है.

auth-image
Vineet Kumar
Green or Black Tea

हाइलाइट्स

  • वजन घटाने के लिए कौन सी चाय है बेहतर
  • आखिर किन गुणों से भरपूर होती है ग्रीन टी

Weight Loss remedies: रोजमर्रा की भागमभाग के बीच लोगों के लिए अपने वजन को मेनटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, साथ ही अगर वो उस वजन को घटाना चाहें तो एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाता है. ऐसे में लोग अपनी डाइट में बदलाव करने और कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहते हैं जिससे उनके लिए वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाए.

वजन कम करने वालों को अक्सर ग्रीन या ब्लैक टी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन कोई ये नहीं बताता कि दोनों में से ज्यादा फायदेमंद कौन सी चाय है. आज हम आपको इन दोनों चाय के गुणों के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि वजन कम करने के प्रोसेस के दौरान किस चाय को पीना ज्यादा बेहतर है.

इसे भी पढ़ें: हफ्ते भर में गायब कर देंगे पेट पर जमी चर्बी, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

आखिर किन गुणों से भरपूर होती है ग्रीन टी

ग्रीन टी की बात करें तो इसमें कैटोचिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, विशेष रूप से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG),जिसकी खासियत यह है कि वो पेट के मेटाबॉलिज्म (पाचन शक्ति) को बढ़ावा देकर फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ ही ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर में ऑक्सीडेशन को रोकते हैं और हेल्थी वेट मेनटेन रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा कई रिसर्च से यह पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने वाले लोगों को भूख कम लगती है जो कि आपको ओवरईटिंग से बचाता है.

ब्लैक टी में कौन से गुण पाए जाते हैं

वहीं ब्लैक टी की बात करें तो इसमे ग्रीन टी से ज्यादा कैफीन होता है, जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और टेम्परॉरिली फैट बर्न करने में मदद करती है. ब्लैक टी में भी फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो कि वेट मैनेजमेंट और हार्ट के हेल्थ को अच्छा रखने में मददगार होते हैं. ब्लैक टी में कैलोरी नहीं होती है और यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में अहम भूमिका निभाता है जो कि वजन घटाने के लिए काफी जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करते हैं तो हो जाएं सावधान! नपुंसकता, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

वजन घटाने के लिए कौन सी चाय है बेहतर

हालांकि निश्चित रूप से कहना मुश्किल है कि ग्रीन टी या ब्लैक टी वजन घटाने के लिए ज्यादा बेहतर है. दोनों ही फायदेमंद हो सकती हैं लेकिन सबसे अच्छा विकल्प आपकी व्यक्तिगत पसंद और जरूरतों पर निर्भर करता है.

  • अगर आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं तो ग्रीन टी बेहतर हो सकती है.
  • अगर आप भूख को नियंत्रित करने में मदद चाहते हैं तो ग्रीन टी भी अच्छा विकल्प है.
  • अगर आप चाय के तीखे स्वाद को पसंद करते हैं तो ब्लैक टी आपके लिए हो सकती है.

आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए किसी एक चाय पर निर्भर रहने से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम हो.