menu-icon
India Daily
share--v1

एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करते हैं तो हो जाएं सावधान! नपुंसकता, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का चलन तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो जरा संभल जाएं क्योंकि एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
aluminum foil

हाइलाइट्स

  • सॉल्टी खाने के साथ केमिकल रिएक्शन करता है एल्युमिनियम फॉयल
  • बना सकता है कई गंभीर बीमारियों का शिकार

Disadvantages Of Aluminum Foil Paper In Food Packing: खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का चलन तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो जरा संभल जाएं क्योंकि एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक किया हुआ खाना खाने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्म खाने के एल्युमिनियम फॉयल के संपर्क में आते ही खाने में एल्युमिनियम के तत्व आ जाते हैं और खाने के साथ यह हमारे पेट में चले जाते हैं जिससे भूलने की बीमारी हो सकती है.

लंबे समय तक फॉयल पेपर का इस्तेमाल हो सकता है घातक

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक करना सही है लेकिन लंबे समय तक इसका इस्तेमाल सेहत के लिए घातक हो सकता है.

जब साल्टी फूड को एल्युमिनियम फॉयल में रखा जाता है तो यह एल्युमिनियम के संपर्क में आने पर कैमिकल रिएक्शन करने लगता है जिससे खाने का स्वाद बदल जाता है. इस खाने को खाने से लीवर-किडनी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

पनपने लगते हैं बैक्टीरिया

अगर खाना लंबे समय तक एल्युमिनियम फॉयल में रखा रहे तो इसमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है. मुख्य रूप से खट्टी चीजों को एल्युमिनियम फॉयल में लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ये एल्युमिनियम के साथ मिलकर केमिकल रिएक्शन करती हैं और हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती हैं.

नपुंसकता से लेकर अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार
खाने को लंबे समय तक एल्युमिनियम फॉयल में रखने से पुरुषों में नपुंसकता जैसी घातक बीमारी हो सकती है. यही नहीं एल्युमिनियम के बर्तन में खाना पकाने से भी आपको काफी गंभीर समस्याएं हो सकती है. इसकी वजह से शरीर में हानिकारक तत्व जमा हो जाते हैं जिससे आप अस्थमा, लिवर प्रॉब्लम और पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ सकते हैं.