menu-icon
India Daily
share--v1

हफ्ते भर में गायब कर देंगे पेट पर जमी चर्बी, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Belly fat Remedies: मौजूदा दौर में जिस तरह का खान-पान है उसके चलते लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गई है. अगर मोटापा कम करने के लिए व्यक्ति एक्सरसाइज करता भी है तो शरीर में बाकी जगह का फैट तो जल्दी कम हो जाता है लेकिन पेट पर जमी चर्बी को खत्म करने में लंबा समय लगता है. 

auth-image
Vineet Kumar
Belly Fat

हाइलाइट्स

  • हफ्ते भर में गायब कर देंगे पेट पर जमी चर्बी
  • डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Belly fat Remedies: मौजूदा दौर में जिस तरह का खान-पान है उसके चलते लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गई है. इतना ही नहीं अगर मोटापा कम करने के लिए व्यक्ति एक्सरसाइज करता भी है तो शरीर में बाकी जगह का फैट तो जल्दी कम हो जाता है लेकिन पेट पर जमी चर्बी को खत्म करने में लंबा समय लगता है. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए खान-पान का बहुत महत्व होता है और हर कोई चाहता है कि इसे जल्दी से जल्दी खत्म करने का तरीका मिल जाए. हालांकि पेट की चर्बी खत्म करने के लिए कोई जादुई डाइट नहीं है लेकिन आज हमको कुछ ऐसे आहार जरूर बताएंगे जो कि पेट की चर्बी घटाने की प्रक्रिया को तेज जरूर कर देंगे. 

अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर आप भी पेट पर जमी चर्बी को खत्म कर सकते हैं:

इसे भी पढ़ें: ASMR Videos: आखिर क्या होती है ASMR वीडियोज, कैसे मेंटल हेल्थ को करता है इफेक्ट

1. फाइबर युक्त आहार: पेट की चर्बी कम करने में जो सबसे ज्यादा असरदार साबित होता है वो है फाइबर युक्त फल और सब्जियां फाइबर जो न सिर्फ पेट को भरा रखता है बल्कि पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, जिससे कैलोरी टेक कम हो जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, गाजर, शकरकंद आदि फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

2. प्रोटीन युक्त आहार: शरीर में मांसपेशियों को बनाने और उनकी मरम्मत करने में प्रोटीन काफी मददगार होता है. पर्याप्त प्रोटीन लेने से भूख कम लगती है और चर्बी कम करने में मदद मिलती है. अपनी डाइट में दालें, चिकन, मछली, अंडे आदि को शामिल करें जो कि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

3. हेल्थी फैट वाले फूड्स: शरीर में फैट होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें अहम पोषक तत्व होते हैं, लेकिन हमें हेल्थी और अनहेल्थी फैट के बीच के अंतर को समझना होगा. शरीर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स जैसे एवोकाडो, बादाम, अखरोट आदि पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. साबुत अनाज: पेट की चर्बी को कम करने के लिए साबुत अनाज भी काफी कारगर साबित होता है क्योंकि इसमें फाइबर और पोषक तत्व अधिक होते हैं. सफेद चावल और मैदा की जगह ब्राउन राइस, ज्वार, बाजरा आदि का सेवन करना फायदेमंद होता है.

5. हाइड्रेटेड रहना: इंसान के शरीर में 70 प्रतिशत होता है इसिलिए डॉक्टर आपको हमेशा बॉडी हाइड्रेटेड रखने की सलाह देते हैं. पानी पीने से भूख कम लगती है और पाचन क्रिया अच्छी रहती है. दिन भर में पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: इंसानों का अस्तित्व मिटा सकती हैं ये बीमारियां, कोरोना के बाद बढ़ गया है खतरा

बेली फैट कम करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:

शुगर और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें.
मीठे पेय पदार्थों के बजाय ताजे फल का रस या छाछ पिएं.
तला-भुना भोजन कम खाएं और खाना पकाने के लिए स्वस्थ तरीकों का इस्तेमाल करें.
नमक का सेवन सीमित करें.
नियमित व्यायाम करें.

याद रखें कि पेट की चर्बी कम करने में समय लगता है. संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ ही आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. किसी भी डाइट प्लान को शुरू करने से पहले डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह लें.