share--v1

ये 5 संकेत दिखें तो हो जाएं सावधान, कभी भी आ सकता है Heart Attack

Silent Heart Attack: आजकल लोगों में अचानक हार्ट अटैक होना आम हो गया है. ऐसे हार्ट अटैक बेहद खतरनाक और जानलेवा हो जाते हैं.

auth-image
Suraj Tiwari

हाइलाइट्स

  • ये हैं पांच लक्षण, जिनको कभी मत करें इग्नोर

Silent Heart Attack: आजकल लोगों में अचानक हार्ट अटैक होना आम हो गया है. ऐसे हार्ट अटैक बेहद खतरनाक और जानलेवा हो जाते हैं. इस तरह के हार्ट अटैक में न चेस्ट में पेन होता है और नही किसी तरह की समस्या महसूस होती है. इसमें लक्षण को पहचानना बड़ा कठिन काम है. इसको लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जैसी स्थिति हार्ट अटैक में होती है वैसी ही स्थिति साइलेंट हार्ट अटैक में भी होती है. यानी बढ़ती उम्र, डायबिटीज, वजन ज्यादा होना, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, योग-व्यायाम बहुत कम करना के साथ ही सिगरेट और शराब का सेवन मुख्य रूप से शामिल है. 

ये हैं पांच लक्षण, जिनको कभी मत करें इग्नोर

1. सांस लेने में हो दिक्कत
जो लोग शारीरिक तौर पर कठिन काम नहीं करते हैं फिर भी जब अचानक सांस लेने में उन्हें परेशानी महसूस होने लगे तो साइलेंट हार्ट अटैक आनी की आशंका बढ़ने लगती है.

2. शरीर में हो ये परेशानी
शरीर में अचानक ऊपरी हिस्से जैसे बांह, गर्दन, जबड़े या पीठ में परेशानी शुरू होते ही सावधान हो जाए. इससे आपको सतर्क रहने की जरूरत है.

3. उल्टी और चक्कर महसूस होना
कभी-कभी अचानक सिरदर्द या चक्कर जैसी समस्या होने लगती है. वहीं साथ ही उल्टी या जी मचलाने की स्थिति में आप सावधान रहें.

4. ज्यादा थकान महसूस होना
बिना ज्यादा थकान वाला काम किए भी थकान महसूस होना भी साइलेंट हार्ट अटैक के संकेत हैं. ऐसी स्थिति में शरीर को सही ऊर्जा नहीं मिलती है.  

5. ज्यादा पसीना निकलना
एक सीमा से ज्यादा पसीना निकलना में खतरे के संकेत हैं. जब आपके शरीर से बेवजह के भी पसीने आने लगे तो आप बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श लें.

- ऐसी स्थिति होने पर आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Also Read