menu-icon
India Daily
share--v1

1 लाख में 5 करोड़ के मजे, घूमने वालों की मौज करा देगा ये देश

Summer Vacation Trip: अगर आप इस गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ईरान एक अच्छी जगह हो सकती है. यहां की करेंसी भारत से बहुत कम है. चलिए जानते हैं यहां के बारे में सबकुछ. 

auth-image
India Daily Live
Summer Vacation Trip

Summer Vacation Trip: समर वैकेशन शुरू होने वाली हैं और आप कहीं न कहीं जाने का प्लान तो कर ही रहे होंगे. अगर आप किसी नई जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं और कुछ नया एक्सपीरियंस चाहते हैं तो ईरान एक परफेक्ट देश रहेगा. अब हम ऐसा क्यों कह रहे हैं? इसके दो कारण हैं. पहला तो ये कि आपको कमाल की खूबसूरती देखने को मिलेगी. वहीं, दूसरा कि अगर आप 10,000 रुपये लेकर जाते हैं तो भी आप लग्जरी टूर का मजा ले पाएंगे. 

बता दें कि ईरान की करेंसी भारत से काफी सस्ती है. भारत के एक रुपये की वैल्यू 504.59 रुपये है. जब से ईरान और इजरायल का युद्ध हुआ है उसके बाद से यहां की करेंसी कमजोर हो गई है. ऐसे में अगर आपका बजट 1 लाख रुपये का है तो आपको ईरान में 5 करोड़ रुपये जितने मजे मिलेंगे. चलिए आपको बताते हैं कि यहां आप क्या-क्या देख सकते हैं और क्या-क्या कर सकते हैं. 

क्या ईरान के लिए वीजा जरूरी है? 
सबसे पहले तो यही जानना जरूरी है कि क्या ईरान जाने के लिए वीजा जरूरी है? बता दें कि ईरान जाने के लिए भारत के साथ कई देशों के लिए टूरिस्ट वीजा को खत्म कर दिया है. सीधा मतलब यह है कि अगर आप ईरान जाना चाहते हैं तो फ्लाइट टिकट घर बैठे कराएं और घूमने जाएं. एंबेसी जाकर वीजा अप्लाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ईरान में वीजा ऑन अराइवल मिलता है.  

होटल के प्राइस: 
फ्लाइट से उतर गए हैं तो होटल भी चाहिए. यहां आपको 2,000 रुपये की शुरुआती कीमत में होटल मिल जाएंगे. यहां तक की 7,000 रुपये तक अगर आप जाएं तो 5 स्टार होटल बुक कर सकते हैं. 

घूमने की जगहें: 

  • ईरान का यज्‍द बेहद ही खूबसूरत है. यह अपने पारसी फायर टैम्पल, अब अनबर (कुंड), कानाट्स, यखचल्स (कूलर), पर्शियल हैंडीक्राफ्ट्स, हैंडवूवेन क्लोथ्स, रेशम की बुनाई, फारसी सूती कैंडी आदि के लिए फेमस है. 

  • खजु पुल करीब सन् 1650 में बनाया गया था. यहां सूरज ढलने के बाद पुल के नीचे बूढ़े लोगों गाना सुनाते हैं जो बेहद ही शानदार अनुभव देता है. 

  • गोलेस्‍तान पैलेस, आर्किटेक्चर के लिए लोकप्रिय है. यहां से के बगीचे में कलरफुल टाइल्स का काम काफी सुंदर लग रहा है. 

  • अर्ज ए बाम किला बेहद ही सुंदर है. यहां पर सूखी ईट का काम सबसे पुराना है. हालांकि, 2003 में जो भूकंप आया था उसके बाद यह खराब हो गया था जिस पर अब काम चल रहा है.