menu-icon
India Daily
share--v1

Ghee Coffee: अपनी कॉफी में मिलाएं एक चम्मच घी, स्वाद के साथ ही सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Ghee Coffee: कॉफी में घी मिलाकर पीने से न सिर्फ कॉफी का स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे होने वाले फ़ायदों की लंबी लिस्ट भी है.

auth-image
Manish Pandey
Ghee-Coffee

Ghee Coffee: सर्दी के मौसम में गरम कॉफी की चुस्की लेना तो सबको पसंद होता है. कुछ लोगों की तो दिन की शुरुआत बिना कॉफी के होती ही नहीं है. लेकिन क्या आपने कभी घी कॉफी के बारे में सुना है. अपनी कॉफी के कप में एक चम्मच घी मिलाकर पिएं. इससे न सिर्फ आपकी कॉफी का स्वाद बढ़ेगा बल्कि घी आपकी कॉफी को और भी ज्यादा पौष्टिक बना देगा.

आइए जानते हैं घी कॉफी पीने के फ़ायदों के बारे में 

एनर्जी बूस्ट करता है 

जब आप सादी कॉफी पीते हैं तो आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है लेकिन ये जल्द ही खत्म भी हो जाती है. एक्स्पर्ट्स के अनुसार, ब्लैक कॉफी की तुलना में घी कॉफी आपको काफी लंबे समय तक एनेरजेटिक रखती है. घी में मौजूद हेल्दी फैट कॉफी में मौजूद कैफीन के एब्जॉर्प्शन की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, जिससे अचानक एनर्जी बढ़ सकती है.

हेल्दी फैट

हमारे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी फैट बेहद जरूरी होता है और घी हेल्दी फैट का एक अच्छा श्रोत है. देसी घी में  ओमेगा-3, 6 और 9 पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और ब्रेन फंक्शन को बढ़ाने में आपकी मदद करता है. 

मजबूत पाचन तंत्र 

सुबह खाली पेट कॉफी पीने से आमतौर पर लोगों को एसिडिटी की शिकायत होती है. कॉफी में घी मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है. घी में मौजूद फैटी एसिड पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करने और बेहतर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ के लिए भी जाना जाता है.

अंदर से रखे गर्म

इन दिनों देश के कई हिस्सों में शितलहर चल रही है. ऐसे में सुबह एक कप घी कॉफी पीने से आपका शरीर प्राकृतिक रूप से अंदर से गर्म रहेगा. इसके साथ ही आप काफी लंबे समय तक तरो-ताजा महसूस करेंगे.