menu-icon
India Daily
share--v1

Winter Skin Care: सर्दियों में आपकी त्वचा में नमी को लॉक करेंगे ये 10 फूड आइटम्स

Winter Skin Care: सर्दियों में त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है. इसलिए स्किन को अंदर से ठीक करने के लिए अपनी खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

auth-image
Manish Pandey
Winter Dryness

Winter Skin Care: सर्दियों में हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. सर्दियों में चलने वाली शुष्क हवाएं हमारी स्किन से नमी को छिन लेती है और स्किन ड्राइ हो जाती है. ऐसे में हमें अपने स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. बाहरी तौर पर हम क्रीम और  मॉइस्चराइजर लगा कर कर कुछ देर के लिए ड्राइनेस कम कर सकते हैं लेकिन लंबे समय तक इससे छुटकारा पाने के लिए आपको सर्दियों में अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए. 

अवाकाडो

एवोकाडो ओमेगा-9 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण और नमी देने में मदद करता है. ये हेल्दी फैट स्किन सेल्स का ख्याल रखते हैं, जिससे उन्हें नमी बनाए रखने और ड्राइनेस   को रोकने में मदद मिलती है. 

नारियल तेल

नारियल के तेल में सेचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में होती है, जो त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती है. यह स्किन के ऊपर एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनाता है, नमी को बनाए रखता है और सूखापन को रोकता है. 

जैतून तेल

जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद करते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो शुष्क त्वचा को शांत करने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

अखरोट

अखरोट फैटी एसिड, विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है. ये हेल्दी फैट त्वचा की नेचुरल बैरियर को मजबूत करने, नमी बनाए रखने और सूखापन कम करने में मदद करते हैं.

ओट्स 

ओट्स में बीटा-ग्लूकन होता है, जो त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शुष्क और खुजली वाली को रोकने में मदद करते हैं.

शकरकंद

शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जिसे शरीर विटामिन ए में कन्वर्ट करता है. विटामिन ए स्किन सेल्स को स्वस्थ बनाए रखने और ड्राइनेस को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

साइट्रस फल 

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है. त्वचा की कोमलता और नमी बनाए रखने के लिए कोलेजन आवश्यक है.

हरी-पत्तेदार सब्जी 

पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाती हैं. इनमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है.

चिया सीड्स 

चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की नमी बनाए रखने की क्षमता बढ़ाते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

खीरा 

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे स्किन के लिए एक बेस्ट हाइड्रेटिंग फूड आइटम बनाता है. खीरा खाने से स्किन की ड्राइनेस और जलन को कम करने में मदद मिलती है.