menu-icon
India Daily
share--v1

उम्र से पहले बूढ़ा बना सकती हैं ये आदतें, गलती से भी न करें नजरअंदाज

ऐसी कई आदतें होती हैं जो इंसान अनजाने में करता है, लेकिन कई बार इंसान जान-बुझ कर ऐसी हरकते करता है, जो उसे समय से पहले बुढ़ापे की ओर ले जाती है.

auth-image
Manish Pandey
Getting old before age

Life Tips:  हर इंसान बूढ़ा होने से घबराता है. लेकिन आज-कल की भाग-दौड़ वाली लाइफस्टाइल में हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जो हमें उम्र से पहले ही बूढ़ा बना सकती है. ऐसी कई आदतें होती हैं जो इंसान अनजाने में करता है, लेकिन कई बार इंसान जान-बुझ कर ऐसी हरकते करता है, जो उसे समय से पहले बुढ़ापे की ओर ले जाती है.

इन आदतों को अनदेखा करने की वजह से कई बार लोग गंभीर बीमारियों को न्योता दे देते हैं, जो कभी-कभी उनके लिए जानलेवा भी साबित हो जाती है. इसलिए समय रहते इन आदतों की पहचान कर इसे अभी छोड़े. 

नींद की कमी - आज कल काम और स्ट्रेस की वजह से लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है. इसके साथ ही इसके एक बड़ा कारण मोबाईल फोन भी है. शरीर को पर्याप्त आराम की जरूरत होती है. ऐसे में नींद की कमी से माइग्रेन सहित कई अन्य बीमारियों के होने का खतरा रहता है.

खान-पान का ख्याल न रखना - अगर समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहते हैं तो अपनी खान-पान का विशेष ध्यान रखें. अपनी डाइट में केमिकल फ्री और प्रोसेस फूड को शामिल करें. इसके साथ ही ताजे फलों के अलावा हरी-पत्तेदार सब्जियों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. ज्यादा तली-भुनी चीज न खाएं और ज्यादा मांस खाने से भी परहेज करें. 

फिजिकल एक्टिविटी न करना - अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो देर तक सोते हैं और आलस में किसी भी  तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो ये आदत समय से पहले ही आपको बीमार बना देगी. फिजिकल एक्टिविटी न सिर्फ शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है. 

धूम्रपान और नशा करना - आजकल की लाइफस्टाइल में शराब और सिगरेट का सेवन करना आम बात हो गई  है. लेकिन किसी भी तरह का नशा और धूम्रपान करना हमारी सेहत के ;लिए बहुत खतरनाक होता है. ये आदतें न सिर्फ आपको उम्र से पहले बूढ़ा बनाती है बल्कि मौत की तरफ भी ले जाती है.