share--v1

IMD ने गर्मियों को लेकर जारी की चेतावनी, कैसे जलती धूप से कर सकते हैं खुद का बचाव

Tips to Avoid Scorching Heat: गर्मियों का मौसम अभी पूरी तरह से शुरु भी नहीं हुआ है लेकिन मार्च के महीने में ही दिल्ली के लोगों को साल का सबसे गर्म दिन देखने को मिल चुका है. यह सिलसिला रुकने वाला नहीं है और इसकी भविष्यवाणी आईएमडी ने ताजा अलर्ट में दी है.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: Freepik

Tips to Avoid Scorching Heat: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को गर्मियों को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है कि जून के महीने तक देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी. इस दौरान तापमान औसत से ज्यादा रहने वाला है. इतना ही नहीं ग्लोबल वॉर्मिंग पर नजर रखने वाली कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने भी 2024 को इतिहास का सबसे गर्म साल बनने की भविष्यवाणी की है. ऐसे में लोगों के लिए अपने आप को गर्मी से बचा पाना आसान नहीं रहने वाला है.

गर्मियों का मौसम आते ही तेज धूप और उमस भरी गर्मी हमें परेशान कर देती है. ऐसे मौसम में हमारे शरीर का तापमान संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है. अगर शरीर का तापमान ज्यादा बढ़ जाता है तो डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में हम गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के कुछ आसान और कारगर उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं-

पानी - हमारा सबसे बड़ा साथी

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने का सबसे प्राकृतिक और कारगर उपाय है - पर्याप्त मात्रा में पानी पीना. पसीना निकालकर शरीर अपना तापमान नियंत्रित करता है, लेकिन इसके लिए शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त होना जरूरी है. दिन भर में नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें. ठंडा पानी पीने की बजाय कमरे के तापमान के आसपास या हल्का ठंडा पानी ज्यादा फायदेमंद होता है. ठंडा पानी पेट को अचानक झटका दे सकता है, वहीं कमरे के तापमान वाला पानी शरीर को धीरे-धीरे अंदर से ठंडा करता है.

ठंडक देने वाले कपड़ों का पहनें

गर्मियों में शरीर को ढीले-ढाले और सूती कपड़ों का सहारा लेना चाहिए. सूती कपड़े पसीने को सोखने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा को ठंडक का एहसास मिलता है. साथ ही, गहरे रंग के कपड़े गर्मी को ज्यादा सोख लेते हैं, इसलिए हल्के रंगों, जैसे - सफेद, हल्का पीला या हल्का नीला पहनना अधिक फायदेमंद होता है.

खाने-पीने में बरतें सावधानी

गर्मियों में शरीर को अंदरूनी रूप से ठंडा रखने के लिए खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए. तैलीय और मसालेदार भोजन से परहेज करें, क्योंकि ये शरीर को गर्म बनाते हैं. इसके बजाय तरबूज, खीरा, ककड़ी, लौकी जैसी पानी से भरपूर फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें.  इन खाद्य पदार्थों में मौजूद पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. साथ ही दही, छाछ और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थ भी शरीर को ठंडक पहुंचाने और डिहाइड्रेशन से बचाने में लाभदायक होते हैं.

घर को ठंडा बनाए रखें

गर्मी के दिनों में घर के पर्दे सुबह जल्दी बंद कर दें ताकि तेज धूप सीधे घर के अंदर ना आ पाए. दिन में खिड़कियाँ बंद रखें और शाम को हवा के आने-जाने का रास्ता बनाएं. इस प्रकार, आप घर के अंदर का तापमान संतुलित रख सकते हैं. इसके अलावा, पंखों का इस्तेमाल करें और अगर संभव हो तो AC चलाकर घर का तापमान कम रखें.

कुछ अतिरिक्त उपाय

बाहर निकलते समय छाता या टोपी का इस्तेमाल करें ताकि सीधी धूप सिर पर ना पड़े. धूप सिर पर पड़ने से शरीर का तापमान तेजी से बढ़ सकता है.  ठंडे पानी से नहाना या पैरों को ठंडे पानी में कुछ देर के लिए डुबोना भी शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है. पुदीने की पत्तियों का सेवन या पुदीने के पानी का इस्तेमाल भी शरीर को ठंडक पहुंचाने का एक घरेलू नुस्खा है. पुदीना में मेन्थॉल होता है, जो प्राकृतिक रूप से शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.

Also Read