menu-icon
India Daily
share--v1

Fatty liver के पेशेंट हैं या नहीं कैसे पहचानें? नोट कर लें ये लक्षण

Fatty liver: फैटी लीवर एक गंभीर बीमारी है. अधिक शराब के सेवन के कारण इस बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको शरीर में नीचे दिए गए लक्षण नजर आते हैं तो जरूर डॉक्टर से चेकअप करवाएं.

auth-image
India Daily Live
Fatty Liver Symptoms
Courtesy: Freepik

Fatty liver Symptoms: फैटी लिवर बीमारी को स्टीटोसिस के नाम से भी जाना जाता है. इस रोग में लीवर में फैट जमा हो जाता है. ज्यादातर यह रोग अधिक मात्रा में शराब पीने से होता है जो अल्कोहलिक फैटी लिवर रूप से पहचाना जाता है. इसके साथ फैटी लीवर रोग ज्यादा वजन बढ़ने के कारण हो सकता है. इस स्थिति को गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग कहा जाता है. इसके अलावा लीवर की कही तरह की बीमारी होती है. इसमें हेपेटाइटिस, हेमोक्रोमैटोसिस और प्राइमरी पित्त सिरोसिस आदि शामिल हैं. 

इन सभी बीमारी का सामना न करना पड़े इसलिए लीवर का सही तरह से ख्याल रखना चाहिए. अगर आपको कभी भी नीचे दिए गए लक्षण शरीर में नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि आपको फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है. 

पेट में दर्द

अगर आपको पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द होता है तो आपको फैटी लिवर रोग हो सकता है. इस दौरान पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से के ओर सूजन भी हो सकती है. नियमित रूप से दर्द होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

जी मिचलाना

फैटी लिवर रोग के दौरान मतली, कमजोरी, थकान और उल्टी जैसी शिकायतें भी हो सकती है. भूख न लगने की वजह से फैटी लिवर रोग के मरीज बीमार महसूस करते हैं. 

भूख में कमी

भूख न लगना फैटी लिवर का सबसे बड़ा कारण है. भूख न लगने की वजह से व्यक्ति कमजोर हो जाता है. इसके साथ वजन भी कम होता है. इसलिए कभी भी आपको शरीर में ऐसे लक्षण दिखे तो इसे नजरअंदाज न करें.

पीली त्वचा

अगर आपकी आंखे और त्वचा पीली नजर आती है तो आपको फैटी लिवर रोग हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर चेकअप करवाएं.