share--v1

Dry Fruit Benefits: ऐसे खाएं काजू-किशमिश और बादाम, शुगर होगा कंट्रोल, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Dry Fruit Benefits: ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं ये तो सब जानते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे की इन्हें रोजाना खाने से शरीर पर कैसा असर पड़ता है.

auth-image
Srishti Srivastava
फॉलो करें:

Dry Fruit Benefits: हम अक्सर ही घर के बड़े-बुजुर्गों के मुंह से यह सुनते हैं कि बादाम खाओ, दिमाग बढ़ेगा... लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें रोजाना खाने शरीर में कितने बदलाव होते हैं. बादाम हो या अखरोट, कोई भी ड्राई फ्रूट को रात में पानी में भिगोकर खाने से आसानी से पच जाता है और जल्दी ताकत देता है. तो आइये आपको बताते हैं कि ड्राई फ्रूट खाने की सही मात्रा और तरीका क्या है और साथ ही यह भी कि इससे आपके शरीर को कितने फायदे मिलते हैं.

यह भी पढ़ें- आजादी के 70 साल बाद भी हर दिन इन परेशानियों का सामना करती हैं भारतीय महिलाएं, खुलेआम जिक्र करने में है संकोच

बादाम खाने से कंट्रोल होता है शुगर
बादाम किसी शुगर के मरीज के लिए अमृत से कम नहीं है. इसे खाने से शरीर में मैग्नीशियम, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ती है. एक्सपर्ट की माने तो मैग्नीशियम की वजह से ब्लड शुगर बैलेंस रहता है.

अखरोट खान से तेज होगा है दिमाग
ज्यादातर लोग अखरोट को यूं ही खा जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसे भिगोकर खाने से दिमाग तेज होगा है. अखरोट से याद्दाश्त भी अच्छी होती है. इसके अलावा यह आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- Dev Anand House: बच्चों ने क्यों बेचा देवानंद का 73 साल पुराना घर, जानें कितने करोड़ में हुई डील 

किशमिश खाने से दूर होता है कब्ज 
कहते हैं कि किशमिश, ड्राई फ्रूट्स की रानी है. यह सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. इसे सलाद और सब्जी में भी लोग इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश खाने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर भाग जाती है.

काजू खाने से कम होती है चर्बी
काजू खाने से चेहरे पर चमक आती है ये तो सब जानते हैं लेकिन इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से वजन भी कम होता है ये बेहद कम लोग जानते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

First Published : 19 September 2023, 08:49 PM IST