menu-icon
India Daily
share--v1

भारत को सुरक्षा परिषद में मिल जाएगी सीट? अमेरिका ने कह दी बड़ी बात

इसी साल जनवरी ने टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि भारत को यूएनएससी में स्थायी सीट नहीं मिलना बेतुका है. इसपर अब अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है.

auth-image
India Daily Live
 UNSC

 UNSC: टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्ता देने की पैरवी की है. अपने बयान में मस्क ने कहा कि अभी तक भारत को यूएनएससी में स्थायी सीट नहीं मिलना बेतुका है. अब अमेरिका ने मस्क के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

एक प्रेस वार्ता के दौरान, एक पत्रकार ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल से यूएनएससी में भारत के लिए स्थायी सीट की कमी को उजागर करने वाले एलन मस्क के बयान पर उनकी सरकार के विचार पूछे. प्रश्न का उत्तर देते हुए, वेदांत पटेल ने कहा कि राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी टिप्पणियों में पहले भी इस बारे में बात की है, और सचिव ने भी इसका संकेत दिया है. 

वेदांत पटेल ने कहा ने कहा कि हम निश्चित रूप से सुरक्षा परिषद सहित संयुक्त राष्ट्र संस्था में सुधारों का समर्थन करते हैं. इससे हम 21वीं सदी की दुनिया को प्रतिबिंबित कर सकते हैं. फिलहाल मेरे पास बताने के लिए कोई विशेष जानकारी नहीं है कि वे कदम क्या हैं, लेकिन निश्चित रूप से हम मानते हैं कि सुधार की आवश्यकता है. 

एलन मस्क ने क्या कहा था?

एलन मस्क ने कहा था कि भारत को यूएनएससी में स्थायी सीट नहीं मिलना सही नहीं है. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में आगे कहा कि इसका कारण यह है कि सबसे अधिक शक्ति वाले देश इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं. भारतीय जनता पार्टी ने देश में लोकसभा चुनाव से पहले "संकल्प पत्र" शीर्षक से अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया है. इसमें पार्टी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में देश के लिए स्थायी सदस्यता हासिल करने की कसम खाई है. 

दुनिया आसानी चीजें नहीं देती-एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जनवरी में यूएनएससी में स्थायी सीट की मांग के मामले में भारत को मिल रहे समर्थन के बारे में बात की थी. उन्होंने कहा कि हर गुजरते साल के साथ दुनिया में यह भावना आती है कि भारत होना चाहिए और मैं उस समर्थन को महसूस कर सकता हूं. दुनिया आसानी से और उदारता से चीजें नहीं देती है. कभी-कभी आपको उन्हें लेना पड़ता है.