menu-icon
India Daily
share--v1

'आगे जाना मना है...' जापान ने अपने सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस पर क्यों लगाए बेरिकेड्स ?

Barricades In Mount Fuji Japan: जापान के फुजीकावागुचिको शहर में प्रशासन पर्यटकों से परेशान होकर बैरिकेड्स लगा रहा है. ये वहीं स्थान है जहां देश का सबसे फेमस Mount Fuji है. आइये जानें प्रशासन ऐसा क्यों कर रहा है.

auth-image
India Daily Live
Mount Fuji Japan
Courtesy: Social Media

Barricades For Tourists In Japan: खराब व्यवहार करने वाले पर्यटकों को रोकने के लिए जापान के माउंट फूजी पर्यटकों को रोकने के लिए बैरियर लगा दिए गए हैं. ये फैसला फुजीकावागुचिको शहर में प्रशासन ने किया है. मंगलवार को खराब व्यवहार करने वाले पर्यटकों को रोकने के प्रयास के लिए किए गए इस काम की फोटो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रही है. हालांकि, इस बात का फैसला प्रशासन ने पिछले महीने ही की थी. अब इसे लागू कर दिया गया है.

बैरियर लगने के बाद फुजीकावागुचिको शहर के किसी व्यक्ति ने फोटो शेयर की है. इसके पास माउंट फूजी नजर आ रहा है. तश्वीर को एएफपी ने भी साझा किया है जिसके बाद इसपर चर्चा होने लगी है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ज्यादातर विदेशी पर्यटक गंदगी फैलाते हैं और यातायात नियम तोड़ते हैं.

पवित्र पर्वत है माउंट फूजी

बता दें माउंट फूजी, जापान का सबसे ऊंचा पहाड है. ये समुद्र तल से 3,776 मीटर ऊंचाई पर है. इसी तीखे ढलान और आकार के लिए फेमस है. इसे जापान में पवित्र पर्वत माना जाता है. इसके आसपास कई मंदिर हैं जहां लोगों की पवित्र आस्था है. यहां सूर्योदय को नजारा देखने लायक होता है. इस कारण यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां सूरज के ढ़लने पर बैंगनी, गुलाबी और नारंगी रंगों में पहाड़ प्यारा दिखाई पड़ता है.

क्यों लिया गया ये फैसला

अधिकारियों और निवासियों ने कहा है कि शहर पर्यटकों का स्वागत करता है, लेकिन कुछ लोग बिना रुके सड़क पार करते हैं. रेड लाइट को नजरअंदाज करते हैं. गलत तरीके से पार्किंग करते हैं. जहां मना होता है वहां धूम्रपान और उपद्रव करते हैं. हमें मजबूरन इस तरह के नियमों को लाना पड़ रहा है. पर्यटन के लिए आए कई लोग शहर की रौनक को खराब करते हैं.

पहले भी किए गए थे प्रयास

शहर के अधिकारियों ने अप्रैल के महीने में भी पर्यटकों को रोकने और समझाने के लिए प्रयास किए थे. यातायात संकेत का पालन करने और सुरक्षा गार्डों की चेतावनियां दी गईं थी. हालांकि, इसका असर यहां आने वाले पर्यटकों पर नहीं पड़ा. इस कारण प्रशासन को अब सख्त कदम उठाए गए. हमें भी अफसोस हो रहा है कि पर्यटकों के लिए ऐसा करना पड़ रहा है.

शुल्क लगाने का फैसला

इन दिनों जापान में रिकॉर्ड संख्या में विदेशी पर्यटक आ रहे हैं. पर्यटकों की हरकत के कारण शुल्क लागाने की घोषणा की गई है. इसके साथ ही जहां पहले से बुकिंग फीस ली जा रही है उसे बढ़ा दिया गया है. माउंट फूजी प्रत्येक यात्री से 2,000 येन (13 डॉलर) का शुल्क लिया जाएगा. भीड़भाड़ कम करने के लिए प्रवेश शुल्क की सीमा 4,000 तक रखी गई है.