menu-icon
India Daily
share--v1

मौत को न्योता देती ब्रिटेन की सड़कें, जानें क्यों महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां ले रहीं लोगों की जान?

England Dilapidated Roads: किसी भी देश के विकास में सड़कें अहम रोल अदा करती है. लेकिन इनकी समय पर मरम्मत न की गई तो ये मौत को न्योता देती हैं. कुछ ऐसी ही स्थिति इंग्लैंड की सड़कों की है.

auth-image
India Daily Live
EV in Britain Road

England Dilapidated Roads: सड़क तो लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए होती हैं लेकिन ब्रिटेन की सड़कें इस समय लोगों को मौत देने को आतुर हैं. सड़कों की खराब हालत की जिम्मेदार भारी इलेक्ट्रिक मोटर और कारें हैं. भारी-भरकम गाड़ियों की वजह से इंग्लैंड में सड़कों की हालत और भी जर्जर होती जा रही है.

सड़कों में हुए बड़े-बड़े गड्ढों के रिपेयर का बिल अब 16 बिलियन पाउंड (करीब 16,86,28,23,76,000 रुपये) हो गया है.

गाड़ी चलाने के तरीके में बदलाव

एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है जिसमें बताया गया है कि इंग्लैंड और वेल्स में गाड़ियां चलाने की आदत में किस तरह का बदलाव आया है, जिसका असर रोड़ पर पड़ा है.

नहीं की मरम्मत तो बढ़ जाएगा खतरा

रिपोर्ट में यह पाया गया है कि सड़क में हुए गड्ढों को रिपेयर करने का बिल पिछले साल की तुलना में लगभग 2 बिलियन पाउंड (16 फीसदी) बढ़ गया है. इंग्लैंड की प्रत्येक दस मील की सड़कों में से एक की हालात बहुत ही खराब स्थित में है. इनकी लंबाई करीब 22,300 मील है. ये सब तो ठीक है लेकिन इससे भी गंभीर बात यह है कि 107,000 मील की लोकल सड़कों में से 53 फीसदी सड़कों की हालात इतनी खराब है कि अगर उन्हें 15 सालों के अंदर री-बील्ड नहीं किया गया तो उनका अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा. अगर समय पर इन सड़कों की मरम्मत नहीं की गई तो खतरा और बढ़ सकता है. 

मुआवजे में 80 फीसदी की बढ़ोतरी

सड़कों की हालत इतनी खराब है कि साइकिल चालक और ड्राइवरों द्वारा मुआवजे के लिए दर्ज मुकदमों में 80 फीसदी का उछाल आया है. यानी खराब सड़कों की वजह से जिनका एक्सीडेंट होता है वो मुआवजे के लिए मुकदमा दायर करते हैं. इन मुआवजे में 10 केस भारी गड्ढों के हैं.

Asphalt Industry Alliance की एक रिपोर्ट के अनुसार जर्जर सड़कों के चलते हुई दुर्घटना के मुआवजे में दी जाने वाली राशि 11.6 मिलियन यूरो से बढ़कर 15.2 मिलियन यूरो हो गया है. इसका सीधा मतलब है कि खराब सड़कों की वजह से दुर्घटनाएं हो रही हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सड़कों पर बढ़ते भारी वाहनों की वजह से सड़कों की हालत और खराब होती जा रही है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल में 3 गुना की बढ़ोतरी

रिपोर्ट में बताया गया कि 2019 के मुकाबले इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या में 3 गुना का इजाफा हुआ है. इलेक्ट्रिक व्हीकल डामर पर अधिक स्ट्रेस पैदा करते हैं क्योंकि EV डीजल और पेट्रोल गाड़ियों से अधिक भारी होती हैं. उन पर हैवी बैटरी रखी जाती है जिससे उनका वजन और बढ़ जाता है.

बढ़ रहा है गाड़ियों का वजन

SUV कारों की बढ़ती मांग की वजह से नई कारें का वजन सालाना 10 किलो बढ़ रहा है और उनके टायर चौड़ें हो रहे हैं.

Asphalt Industry Alliance ने कहा कि जब से कोरोना के बाद ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ गया है उसकी वजह से सड़कों पर ट्रकों और इवी की आवाजाही बढ़ गई है. क्योंकि ऑनलाइन ऑर्डर ट्रकों में ही लदकर डिलीवरी के किसी शहर के लिए रवाना होता है. रिपोर्ट में खराब सड़कों के लिए जिम्मेदार कई अन्य कारणों का भी जिक्र किया गया है.

इन सब कारणों की वजह से सड़कों में हुए गड्ढों की मरम्मत का खर्च 72.26 यूरो बढ़कर 66.54 यूरो बिलियन हो गई है.