menu-icon
India Daily
share--v1

India Slams China: बार-बार झूठ बोलने से चीजें सच नहीं हो जाती', भारत ने फिर ड्रैगन को लताड़ा, चकनाचूर हुआ घमंड

India Slams China: भारत को तोड़ने के लिए चीन हमेशा षड्यंत्र रचता रहता है. लेकिन हर बार उसे हार का ही सामना करना पड़ता है. हाल ही में चीनी आर्मी ने भारत के एक राज्य पर दावा किया था, जिसके बाद भारत ने उसे लताड़ लगाई है.

auth-image
India Daily Live
india Slams on China

India Slams China: चीन हमेशा से भारत को दबाने के लिए चालें चलता रहता है. लेकिन वह अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं हो पाया. हर बार उसे मुंह की खानी पड़ती है. इस बार भी उसे मुंह की खानी पड़ी. दरअसल, बीते 18 मार्च को चीन की आर्मी ने भारत के अभिन्न अंग अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा कहा था. इस पर अब भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान आया है. मंगलवार को भारतीय विदेश विभाग ने चीनी सेना के दावों को बेतुका बताया और कहा कि  अरुणाचल भारत का अभिन्न था, है और हमेशा रहेगा.

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के स्पोकपर्सन रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर भारत की ओर से दिए गए जवाब का साझा किया है.

चीन को मिला करारा जवाब

एक बयान में विदेश मंत्रालय के स्पोकपर्सन रणधीर जायसवाल ने कहा-चीनी रक्षा मंत्रालय द्वारा भारत के अरुणाचल प्रदेश पर किए गया दावा बेतुका है. बार-बार ऐसा दावा करने से अरुणाचल प्रदेश उनका नहीं हो जाएगा. अरुणाचल प्रदेश, भारत का अभिन्न अंग था, है और रहेगा. प्रदेश के लोगों के लिए भारत निरंतर काम करता रहेगा. विकास कार्यक्रमों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लाभ अरुणाचल के लोगों को मिलता रहेगा.



उन्होने कहा कि अरुणाचल प्रदेश पर चीन कई बार दावा कर चुका है और हम उसे कई मौके पर समझा भी चुके हैं. वो इस बात से अवगत भी है.

चीन का दावा

जब भी भारत का कोई राजनीतिक नेता अरुणाचल प्रदेश का दौरा करता है तो चीन उस दौरे को लेकर आपत्ति जताता है. चीन प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है और उस एरिया का उसने जंगनान (Zangnan) नाम भी रख रखा है.

भारत बार-बार चीन के दावे को खारिज करता आया है और यह संदेश देता है कि अरुणाचल भारत का का अभिन्न अंग है. चीन द्वारा अरुणाचल को जंगनान नाम को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है.