menu-icon
India Daily
share--v1

'हमें केवल सात...', रूस को पछाड़ने के लिए जेलेंस्की ने Nato से की ये मांग

रूस को हराने के लिए यूक्रेन ने नाटो देशों से मदद मांगी है. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यहें इस तरह की मदद नहीं मिल रही जैसे ईरान के मामले में इजराइल को मिली.

auth-image
India Daily Live
volodymyr zelensky

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए भीषण युद्ध को आज पूरे 787 दिन हो गए. समय गुजरने के साथ यह युद्ध उस दिशा में जाता दिख रहा है, जिस दिशा में दुनिया इस युद्ध का रुख मुड़ते हुए बिल्कुल नहीं देखना चाहती. जी हां, हम बात कर रहे हैं तृतीय विश्व युद्ध की.  हाल ही में यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने कहा था कि अगर यूक्रेन रूस से जंग हार जाता है तो फिर तीसरी विश्व युद्ध होना तय है.

अब इस तृतीय विश्व युद्ध की स्थिति को टालने के लिए यूक्रेन ने नाटो से मदद मांगी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को नाटो के सदस्य देशों से कहा कि यूक्रेन को रूसी हवाई हमलों का मुकाबला करने के लिए कम से कम सात पैट्रियट या अन्य उच्च-स्तरीय एयर डिफेंस सिस्टम की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने नाटों देशों से कीव के लिए अपनी सैन्य सहायता बढ़ाने का भी आह्वान किया.

नाटो-यूक्रेन परिषद के वीडयो लिंक के माध्यम से एक भावनात्मक भाषण देते हुए जेलेंस्की ने कहा कि हमें जो विदेशी सहायता मिल रही है वो बहुत सीमित है. उन्होंने आगे कहा कि ईरान ने जब इजराइल प बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए तो इस दौरान इजराइल को उनके हाल पर नहीं छोड़ा गया, जबकि हमें उतनी मदद नहीं दी जा रही है.

जेलेंस्की ने कहा कि पुतिन को धरती पर लाए जाने की जरूरत है और अपने आसमान को फिर से सुरक्षित करने की जरूरत है...और यह सब कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है...और आपको यह बताना होगा कि क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं.

रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले
बता दें रूस ने हाल के हफ्तों में यूक्रेन पर अपने हमले तेज कर दिए हैं. वह यूक्रेन के पावर इंफ्रास्ट्रक्चर और शहरों को अपनी लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों से तबाह कर रहा है. इसके अलावा उसकी सेना धीरे-धीरे पूरे कीव पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रही है.

जेलेंस्की ने कहा कि पश्चिम से मिलने वाली सैन्य सहायता में कमी के कारण इस साल रूप ने यूक्रेन पर अब तक 1200 मिसाइल, 1500 से  ज्यादा ड्रोन और 8500 से ज्यादा बम दागे हैं.

उन्होंने कहा कि हम सीधे तौर पर आपको बताना चाहते हैं. हमें अपने आपको बचाने के लिए  सात पैट्रियट या अन्य उच्च-स्तरीय एयर डिफेंस सिस्टम की जरूरत है और यह तो न्यूनतम संख्या है जिसकी हम मांग कर रहे हैं. अगर हमें यह मिल जाता है तो इससे कई जिंदगियों को बचाया जा सकता है और परिस्थिति को बदला जा सकता है.

नाटो हुआ राजी

जेलेंस्की की अपील के बाद नाटो प्रमुख जेन्स स्टेनटोलबर्ग ने कहा कि सभी सहयोगी देशों के रक्षा मंत्रियों और जेलेंस्की के साथ हुई बैठक के बाद सहयोगियों ने कीव को अतिरिक्त एयर डिफेंस सिस्टम देने पर सहमति जताई है.