menu-icon
India Daily
share--v1

खिलौने जैसे थे इजरायल के हमले, ईरान ने उड़ाई खिल्ली तो चिढ़ गए बेंजामिन 

Iran Israel Conflict: शुक्रवार को ईरान के इस्फहान शहर में हमले की आवाजें सुनी गई थीं. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि यह हमले बच्चों के खिलौने की तरह थे.

auth-image
India Daily Live
Iran Israel

Iran Israel Conflict: ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने इजरायली हमलों की खिल्ली उड़ाई है. विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल ने शुक्रवार को उस जिन हथियारों का इस्तेमाल किया वे बच्चों के खिलौने जैसे थे. शुक्रवार को ईरान के मध्य स्थित शहर इस्फहान के प्रमुख एयरपोर्ट के नजदीक हवाई हमलों की खबर सामने आई थी. इसके बाद ईरान ने सुरक्षा के एयर डिफेंस बैटरी दागी थीं. इजरायल पर ईरान के हमले के बाद ईरान में सुनी गई इन आवाजों ने एक नए हमले की आशंका पैदा कर दी है.

ईरान इन हमलों को हल्के में ले रहा है. ईरान के किसी भी अधिकारी ने हमलों को लेकर कोई बात नहीं कही है और न ही इजरायली सेना ने इस पर कोई स्पष्ट बयान दिया है. ऐसे में अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या ईरान पर वाकई में कोई हमला हुआ है. इस दौरान एक अमेरिकी चैनल से बात करते हुए ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि जो कल रात हुआ वह हमला नहीं था. वे खिलौने जैसे थे इनसे हमारे बच्चे खेलते हैं. वह कोई ड्रोन हमला नहीं था.

विदेश मंत्री अमीर ने चेतावनी दी कि यदि इजरायल ने कोई हमला किया तो इसका अंजाम बहुत खतरनाक होगा.उन्होंने कहा कि यदि हमें पता चला कि इजरायल ने हमारे खिलाफ कोई कार्रवाई की है तो हम उसे ऐसा जवाब देंगे कि उसे पछताना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि हम अपने हमलों में यदि चाहते तो उसके हाइफा पोर्ट और तेल अवीव को भी निशाना बना सकते थे. उसके नागरिक हमारे लिए रेड नागरिक थे. हमारे हमले का उद्देश्य केवल सैन्य था. 

ईरान ने बीते दिनों एक अप्रैल को उसके दमिश्क में वाणिज्यिक दूतावास पर हमले के जवाब में इजरायल पर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया था. हालांकि ईरान के हमले में इजरायल को कोई क्षति नहीं हुई क्योंकि इजरायल, अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने ईरानी हमलों को हवा में ही नष्ट कर दिया था.