menu-icon
India Daily
share--v1

न प्यार होगा और न होगा SEX गजब शादियां करा रहा यह देश, जानें क्या है मैरिज का नया ट्रेंड

New Marriage Trend:  फ्रेंडशिप मैरिज में कपल के बीच प्यार हो या सेक्स हो यह जरूरी नहीं है. इस शादी में कपल जब भी चाहे तब एक-दूसरे से अलग हो सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
 friendship marriage

New Marriage Trend:  पति और पत्नी में दोस्ती हो प्यार हो ये अच्छी बात है लेकिन यदि यह विवाह सिर्फ दोस्ती के लिए किया गया हो तो विवाह की मूल अवधारणा ही बदल जाएगी. अब दुनिया में शादी का एक नया ट्रेंड देखा जा रहा है. जापान में इस तरह के विवाह का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. यहां कपल साथ तो आता है लेकिन दोनों को प्यार करना या सेक्स करना जरूरी नहीं है. जापान में सैकड़ों कपल इस तरह के विवाह को कर चुके हैं. 

जापान में हो रही इस शादी में जरूरी नहीं कि कपल के बीच रोमांटिक रिलेशन हो या आप किसी खास दोस्त के साथ ही शादी रचाएं. फ्रेंडशिप मैरिज में दोनों कपल कानूनी तौर पर तो पति और पत्नी होते हैं. इनके बीच सेक्स हो या प्यार हो यह जरूरी नहीं है. ऐसी शादी के बाद दोनों कपल साथ भी रह सकते हैं और अलग होने का भी फैसला कर सकते हैं. यदि वे बच्चे चाहते हैं तो ऑर्टिफिशियल इनसेमिनेशन की भी हेल्प ले सकते हैं. 

कैसी है यह मैरिज? 

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में ऐसा विवाह कर चुके एक कपल ने कहा कि फ्रेंडशिप मैरिज बिलकुल ऐसी है जैसे किसी ऐसे रूममेट को खोजना जिसकी रुचियां आपसे मिलती-जुलती हों. न्यूज पेपर के साथ बातचीत में एक अन्य लड़की ने कहा कि मैं किसी की गर्लफ्रेंड बनना पसंद नहीं करूंगी लेकिन मैं अच्छी दोस्त जरूर बनना चाहती हूं.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस शादी से पहले कपल आमतौर पर कई दिन और कई घंटे साख बिताते हैं. इस दौरान वे कई मुद्दों पर खुलकर बात करते हैं. कहा जा रहा है कि इस तरह के विवाह में समलैंगिक और एसेक्सुअल ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. कोलोरस नाम की एजेंसी इस तरह के विवाह करा रही है. एजेंसी ने मार्च 2015 की शुरुआत से लगभग 500 लोगों की फ्रेंडशिप मैरिज की है.