menu-icon
India Daily
share--v1

Saudi Arabia Gas Reserves: सऊदी अरब के हाथ लगा अरबों डॉलर का खजाना, सालों से जमीन में था दफन

Saudi Arabia Gas Reserves: सऊदी अरब में खत्म हो रहे खजाने के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है.जानकारी के अनुसार सऊदी अरब के हाथों एक बड़ा खजाना लगा है.

auth-image
India Daily Live
saudi prince

Saudi Arabia Gas Reserves: सऊदी अरब को जमीन में दफन अरबों डॉलर का खजाना मिला है. इस संदर्भ में बीते 25 फरवरी को सऊदी सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि अरामको नामक तेल कंपनी को जाफुराह क्षेत्र में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस मिली है जिससे इससे देश के ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा.

सऊदी सरकार के ऊर्जा मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी कर इसक बात की पुष्टि की गई है. सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अबुल्लाअजीज बिन सलमान की मानें तो जाफुराह क्षेत्र में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस के साथ दो अरब बैरल कंडेनसेट भी मिला है. इस खजाने से ऊर्जा के क्षेत्र में संसाधनों की मात्रा 229 ट्रिलियन मानक क्यूबिक फीट गैस और 75 बिलियन बैरल कंडेनसेट होने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

2023 में भी मिला था खजाना

सऊदी अरब की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल नवंबर में भी प्राकृतिक गैस के दो क्षेत्रों की खोज की गई थी. जानाकरी के अनुसार यह खोज सऊदी के पूर्वी प्रांत के अल-हिरन और अल-महाकेक नाम के दो कुओं में की गई थी. रियाद की ओर से इस इलाके को विकसित करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई है. जाफुराह में प्राकृतिक गैस का उत्पादन 2030 तक शेल गैस के 2 बिलियन मानक क्यूबिक फीट प्रति दिन तक पहुंचने की उम्मीद है. इससे सऊदी अरब दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस उत्पादकों में से एक बन जाएगा.

खत्म हो रहा है खजाना

देश विदेश में मेगा प्रोजेक्ट के नाम पर सऊदी अरब के प्रिंस करोड़ों रुपये खर्च कर रहे हैं. प्रिंस के इस कदम के चलते राजकोषीय संपत्ति में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. एक रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के अधिकारियों ने इस बात का दावा किया था कि 2022 से अब तक सरकारी खजाने में भारी गिरावट देखने को मिली है. उसके पास प्रोजेक्ट्स के लिए पैसे कम पड़ रहे हैं और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने की वजह से मुश्किलें और बढ़ गई हैं.