menu-icon
India Daily
share--v1

अंतरिक्ष में रूस v/s अमेरिका: रशियन सैटेलाइट किलर से डरा पेंटागन, खड़ी हो सकती है ये समस्या

Russia vs America in Space: अमेरिका और रूस के बीच की तनातनी अब अंतरिक्ष तक पहुंच गई है. अमेरिका ने आरोप लगाया है कि रशिया ने अंतरिक्ष में सैटेलाइट छोड़ी है जो अमेरिकी उपग्रहों पर नजर पर नजर रख रही है.

auth-image
India Daily Live
Russia vs America in Space
Courtesy: Social Media

Russia vs America in Space: दुनिया की दो बड़ी शक्तियों के बीच कई मुद्दों को लेकर तनातनी काफी आम है. रूस यूक्रेन युद्ध के बाद से ही रशिया अमेरिका की नजरों में हैं. इस बीच अब मामला अंतरिक्ष तक पहुंच गया है. आशंका जताई जा रही है कि अब इन देशों के बीच अंतरिक्ष में भी वार का खतरा है. अमेरिका के द्वारा आरोप लगाए जा रहे हैं कि 16 मई को रूस ने अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट किलर हथियार छोड़ा है जो उपग्रहों को नष्ट कर सकता है. इससे बड़ी समस्या पैदा हो सकती है.

पेंटागन स्थित अमेरिका के रक्षा विभाग के प्रवक्ता ब्रिगेडियर पैट राइडर ने मंगलवार को कहा कि रूस ने पृथ्वी की निचली कक्षा में एक सैटेलाइट लॉन्च किया है. वो इसके जरिए हमारे बारे में हमारा आकल कर रहा है. संभवतः यह एक काउंटर स्पेस हथियार है.

अमेरिका ने लगाया आरोप

अमेरिका ने इस संबंध में चेतावनी दी है कि रूस ने अंतरिक्ष में भयानक हथियार प्रणाली लॉन्च किया है. ये अन्य उपग्रहों को नुकसान पहुंचा सकता है. अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि रूसी काउंटर-स्पेस हथियार को अमेरिका के उपग्रह की कक्षा में है. इसके जरिए वो हमारे उपग्रहों को नुकसान पहुंचाना चाहता है. आशंका जताई गई के ये लंबे समय से अमेरिका के उपग्रहों पर नजर रख रहे हैं.

अमेरिका ने दी चेतावनी

बताया जा रहा है कि रूस ने अंतरिक्ष हथियार कॉस्मॉस-2576 को 16 मई को मॉस्को से लगभग 497 मील नॉर्थ प्लेसेत्स्क कॉस्मोड्रोम से सोयुज-2.1बी रॉकेट से लॉन्च किया था. ये अमेरिकी जासूसी उपग्रह यूएसए 314 की ही कक्षा में है. रूसी सूत्रों के जरिए जावा किया जा रहा है कि ये गुप्त सैन्य उपकरण है. अमेरिका ने इसे लेकर चेतावनी दी है कि इस पर जवाबी कार्रवाई की जाएगी.

ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर के अनुसार आकलन 2019 और 2022 से पहले भी की जा रही है. अभी हम हम स्थिति की निगरानी जारी रखेंगे. हमारी जिम्मेदारी अंतरिक्ष क्षेत्र की सुरक्षा देना और बचाव करना है. हम इसके लिए तैयार हैं.