share--v1

'सिर्फ 90 सेकेंड्स जिसमें बचाई लोगों की जान', किसी फिल्म की तरह था अमेरिकी पुल के गिरने से पहले का मंजर

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका में हुए मालवाहक जहाज हादसे के बाद एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. महज 90 सेकेंड पहले ही अधिकारियों को सूचना मिली थी, जिसके बाद सैकड़ों लोगों की जान बचाई गई.

auth-image
India Daily Live

Baltimore Bridge Collapse: रात के अंधेरे में एक डिस्पैचर का जरूरी मैसेज रेडियो पर गूंजा. कहा कि एक बड़ा मालवाहक जहाज बेकाबू हो चुकी है और फ्रांसिस स्कॉट के ब्रिज की ओर जा रहा है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ 90 सेकंड के भीतर पुलिस अधिकारी हरकत में आए और पुल पर दोनों ओर का ट्रैफिक रोक दिया गया.

उनकी तत्काल कार्रवाई के बीच भारी कंटेनरों से लदा माहवाहक जहाज पुल के एक पिलर से जा टकराया. कुछ ही देर में पुल गिर गया और पानी में समा गया. एक अधिकारी ने कहा कि पूरा पुल ही गिर गया. अनुमान है कि पुल ढहने के बाद यात्रियों के लिए खौफ का माहौल हो गया. कम से कम आठ लोग पानी में गिर गए, जिनमें से सिर्फ दो को बचाया गया. बाकी छह को मृत मान लिया गया है.

मरने वालों की ऐसे हुई है पुष्टि

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, लापता मजदूर ग्वाटेमाला, होंडुरास और मैक्सिको से थे. इन देशों के राजनयिकों ने इसकी पुष्टि की है. इनमें होंडुरास के मेयरनोर यासिर सुआजो सैंडोवा भी शामिल थे. अधिकारियों ने इस घटना को दुर्घटना बताया है. राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. टक्कर के मद्देनजर बाल्टीमोर बंदरगाह पर जहाजों का ट्रैफिक अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है.

हादसे के सोशल मीडिया पर आए वीडियो

सोशल मीडिया पर आए वीडियो फुटेज में जहाज करीब 9 मील प्रति घंटे (15 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से 1.6 मील पुल की ओर आ रहा है, जिसमें कुछ वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बचे हैं. अचानक हुए इस हादसे से पुल का एक हिस्सा टूटकर नदी में गिर गया. माना जा रहा है कि पानी में सिर्फ मजदूर ही गिरे थे, जिनकी अधिकारी खोज में लग गई हैं. 

एपी ने चालक दल की कंपनी ब्रॉनर बिल्डर्स के एक कार्यकारी जेफरी प्रित्जकर के हवाले से कहा है कि यह हादसा किसी ने सोचा भी नहीं था. क्योंकि हम ऑपरेशंस के दौरान सुरक्षा पर हद से ज्यादा ध्यान देते हैं. 

Also Read