share--v1

बच्चे नहीं चला पाएंगे इंटरनेट, इस देश ने उठा लिया बड़ा कदम!

Florida Ban Social Media: सोशल मीडिया बच्चों के जीवन को प्रभावित कर रहा है. इंटरनेट कहीं न कहीं बच्चों के जीवन को गलत दिशा में मोड़ रहा है. इसलिए अमेरिका के एक राज्य ने सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया है.

auth-image
India Daily Live

Florida Ban Social Media: इंटरनेट. इसे वर्तमान दुनिया को चलाने वाला राजा कह सकते हैं. इसी के सहारे दुनिया हम और आप अपना अगला कदम रख रहे हैं. ये जितना अच्छा है उतरना खतरनाक भी. अच्छा इसलिए की ये आपके काम को आसान बना देता है. खराब इसलिए कि इसके इस्तेमाल से यूथ गलत दिशा में जा रहा. इसी लिए अमेरिका के एक राज्य ने सोशल मीडिया को लेकर बड़ा कदम उठा लिया है. 

इंटरनेट पर लाखों अश्लील पेज हैं जो बच्चों को गलत दिशा में ले जा रहे हैं. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इंसानी दिमाग को एडिक्ट कर लिया है.  इसी एडिक्शन को खत्म करने के लिए अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य ने बड़ा कदम उठाया है. राज्य ने 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है.

फ्लोरिडा, यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका का राज्य है जो साउथ ईस्ट में है. फ्लोरिडा की तरह अन्य राज्य भी ऐसा कदम उठा रहे हैं जिन्हें कोर्ट में चुनौती दी गई है.

माता-पिता से लेनी होगी परमिशन

फ्लोरिडा ने जो नया कानून बनाया है उसके अनुसार 14 या 15 साल के बच्चे अगर सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो उन्हें अपने माता-पिता से इसकी इजाजत लेनी पड़ेगी. इसके ऊपर के उम्र वाले बच्चों के सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस्तेमाल करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. वहीं, 14 साल के कम के बच्चे सोशल मीडिया अकाउंट नहीं बना सकते हैं. इससे कम उम्र के बच्चे सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट नहीं बना सकते हैं.

लगेगा मोटा जुर्माना

बच्चों के माता-पिता सोशल मीडिया कंपनी से अपने बच्चों को अकाउंट हटवा सकती हैं, डिलीट करवा सकती हैं. अगर सोशल मीडिया प्लेटफार्म माता-पिता के कहने पर उनके बच्चों को सोशल मीडिया अकाउंट नहीं डिलीट करते तो उन पर 10,000 यूएस डॉलर का जुर्माना भी लगाया जाएगा.     

Also Read

First Published : 27 March 2024, 07:46 PM IST