menu-icon
India Daily
share--v1

अमेरिकी इतिहास का वो भूतिया जहाज जिस पर आज भी आती है रोने-कराहने की आवाज, गई थी 200 सैनिकों की जान

Most Haunted Ship in America: अमेरिका के भूत-प्रेतों से जुड़े किस्सों में यूएसएस हॉरनेट का नाम सबसे ऊपर आता है. ये यॉर्कटाउन श्रेणी का विमानवाहक जहाज अमेरिकी नौसेना का गौरवशाली हिस्सा जरूर रहा, लेकिन साथ ही ये अजीबोगरीब घटनाओं का केंद्र भी बन गया.

auth-image
India Daily Live
USS Hornet

Most Haunted Ship in America: अमेरिकी नौसेना के गौरवशाली इतिहास में दर्ज यूएसएस हॉरनेट का नाम आज भी बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान निर्मित ये यॉर्कटाउन श्रेणी का विमानवाहक जहाज कई महत्वपूर्ण अभियानों का हिस्सा रहा लेकिन युद्ध के मैदान में दुश्मन का सामना करने के बजाय, ये जहाज आज एक अलग ही तरह की लड़ाई लड़ रहा है - अलौकिक शक्तियों के खिलाफ.

जहाज पर गई थी 200 सैनिकों की जान

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में निर्मित ये जहाज किसी बड़े हमले का शिकार तो नहीं हुआ, मगर माना जाता है कि युद्ध के दौरान इसकी डेक पर लड़ाकू विमानों के हादसों और दुश्मन की कार्रवाईयों में कम से कम 200 सैनिकों की मौत हो गई थी. हॉरनेट को अमेरिका का सबसे भुतहा जहाज माना जाता है. 

इसकी डरावनी कहानियां न सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनिया भर में मशहूर हैं. माना जाता है कि युद्ध के दौरान इस जहाज पर सैकड़ों सैनिक मारे गए थे, जिनमें से कुछ की आत्माएं आज भी जहाज पर भटकती हैं.

लोग सुनाते हैं डरावने अनुभव की दास्तां

अब ये जहाज कैलिफोर्निया के अलामेडा में एक संग्रहालय के रूप में खड़ा है. जहाज के दौरे पर आने वाले सैलानी अक्सर अजीबोगरीब अनुभवों का दास्तां सुनाते हैं. जहाज के स्वयंसेवक भी इन्हें सच मानते हैं. उनके अनुसार, जहाज पर अकेले में टॉर्च रख देने पर वो अचानक जल उठती है. ये तो बस एक छोटी सी शुरुआत है.

रडार कक्ष का रहस्य: हॉरनेट के रडार कक्ष की कहानियां भी रोंगटे खड़े कर देती हैं. कई रातों को रडार स्क्रीन पर अचानक विमानों के निशान उभर आते हैं. घबरा कर रडार कंट्रोलर जांच करने के लिए दौड़ते हैं, लेकिन वहां कुछ नहीं होता. सिर्फ सन्नाटा उन्हें जवाब देता है. सुरक्षा गार्डों के कई दल दावा करते हैं कि जहाज के अलग-अलग हिस्सों से उन्हें बेचैनी पैदा करने वाली फुसफुसाहटें सुनाई देती हैं.

बेचैन आत्माएं: इन सबके अलावा, जहाज के फाइट डेक पर एक युवा लड़ाकू पायलट का भूत देखे जाने की अफवाह भी है. माना जाता है कि ये उसी पायलट की आत्मा है जो कभी टेकऑफ के वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. कई बार जहाज के अंदर अस्पष्ट छायाएं भी देखी गई हैं, जो अचानक सामने आकर उसी तरह गायब हो जाती हैं.

अस्पताल का सन्नाटा: लेकिन सबसे ज्यादा खौफनाक अनुभव जहाज के निचले डेक पर होता है, जहां कभी अस्पताल हुआ करता था. कहते हैं कि कई आगंतुकों ने वहां से कराहने और चिल्लाने की आवाजें सुनी हैं. माना जाता है कि ये उन जख्मी सैनिकों की आत्माएं हैं जो युद्ध के दौरान यहीं तड़प-तड़प कर मारे गए थे.

अमेरिकी वायुसेना के शानदार इतिहास का एक अहम हिस्सा होने के साथ-साथ यूएसएस हॉरनेट आज अमेरिका के भूतिया इतिहास का भी एक जिंदा अध्याय है. आप इसे एक संग्रहालय के तौर पर देख सकते हैं, या फिर रात में भूतों का शिकार करने के लिए भी जा सकते हैं. लेकिन इतना तो तय है कि ये जहाज आपको एक ऐसा अनुभव देगा, जिसे आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे.