menu-icon
India Daily
share--v1

टूट गई महिलाओं को रोकने वाली लंदन के मशहूर गैरिक क्लब की बेड़ियां, 200 साल बाद शन से कर सकेंगी एंट्री

Garrick Club: लंदन के मशहूर क्लब गैरिक क्लब ने 200 साल पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए महिलाओं को एंट्री करने की इजाजत दे दी है.

auth-image
India Daily Live
London Garrick CLub

Garrick Club: लंदन के मशहूर प्राइवेट मेंबर गैरिक क्लब ने 200 सालों से चली आ रही पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए महिलाओं को प्रवेश करने की अनुमति दे दी है. 1831 में इस क्लब के शुरू होने के बाद इसमें महिलाओं की एंट्री बैन थी. आखिरकार क्लब के सदस्यों को वर्तमान युग के समाज के आगे झुकना ही पड़ा.

गैरिक क्लब में हुए इस बदलाव के बाद अब महिलाएं शान से इस क्लब में एंट्री कर सकती हैं. इस क्लब में महिलाओं को प्रवेश की खबर आने के बाद लंदन में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है.

किंग्स चार्ल्स भी आया करते थे

इस क्लब में बड़े-बड़े लोग आया करते हैं. इनमें किंग्स चार्ल्स और 19वीं शताब्दी के मशहूर लेखक चार्ल्स डिकेंस भी आया करते थे. ये क्लब सदियों का इतिहास पिरोए हुए है.

साल की शुरुआत में हुआ था विवाद

लंदन के पश्चिम हिस्से में स्थित इस क्लब को वाइब्रेंट सीन के लिए जाना जाता है. गैरिक क्लब को इस साल की शुरुआत में आलोचना का सामना करना पड़ा जब एक लीक सूची से पता चला कि इसके लगभग 1,300 सदस्य राजनीति, जज, पत्रकारिता सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक हैं.

इस क्लब में सिर्फ बड़े-बड़े लोग ही आया करते थे. ऐसे में सवाल खड़े होने पर क्लब को पीछे झुकना पड़ा और अंत: क्लब को महिलाओं को एंट्री देने का निर्णय लेना पड़ा.