menu-icon
India Daily
share--v1

चांद पर भी चलेगी ट्रेन! मून एक्सप्रेस की तैयारी कर रहा NASA

NASA Moon Express: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा चांद पर ट्रेन चलाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरु कर चुकी है. नासा के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वे जल्दी इस प्रोजेक्ट में कामयाबी हासिल कर लेंगे.

auth-image
India Daily Live
Nasa Moon Express

NASA Moon Express: पिछले कुछ सालों में चांद को लेकर सबसे ज्यादा अभियान भेजे गए हैं. भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO ने चंद्रयान-3 की चांद की दक्षिणी सतह पर लैंडिंग कराकर इतिहास रचा था.  इसके बाद दुनिया के देशों में इसके प्रति और दिलचस्पी बढ़ी है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने चांद पर ऐसा करने का ठाना है जो असंभव सा लगता है. यदि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी को इस सफर में कामयाबी मिल गई तो चांद पर इंसानों की चहल-कदमी शुरु हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, नासा चांद के ऊपर रेलवे लाइन बिछाने पर काम कर रहा है. NASA चांद पर मून एक्सप्रेस चलाने की तैयारी कर रहा है.

खबर है कि नासा के वैज्ञानिक जी-जान से इस प्रोजेक्ट पर काम करने में जुटे हैं. यह प्रोजेक्ट किसी साइंस फिक्शन फिल्म जैसा ही लगता है लेकिन उसके वैज्ञानिकों का मानना है कि वह अगले कुछ दशकों में ऐसा करने में सक्षम हो जाएंगे. वैज्ञानिकों का कहना है कि वे चांद की सतह पर ट्रेन चलाने में कामयाबी हासिल कर लेंगे. नासा का कहना है कि इस प्रोजेक्ट में सफलता मिलने पर यह मानव जाति के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा. 

नासा के साइंटिस्ट जॉन नेल्सन ने इसे विज्ञान का चमत्कार करार दिया है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के साकार होने की कोई आशा नही है लेकिन भविष्य में यह एयरोस्पेस प्रोजेक्ट का हिस्सा बन सकती है. इस प्रोजेक्ट में चांद पर रेल लाइन बिछाने के अलावा मंगल ग्रह पर इंसानों और माल की सप्लाई के लिए मॉडर्न टेक्नोलॉजी बनाना इसी कार्यक्रम का हिस्सा है.

यह योजनाएं अमेरिका स्पेस एजेंसी के  इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्टस (NIAC) प्रोग्राम का हिस्सा हैं. नासा के चीफ जॉन नेल्सन ने कहा कि हमारे वैज्ञानिक इस काम को करने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं. उनके लिए कोई कार्य असंभव नही है. हम कोई कार्य यह कहकर नहीं रोक सकते कि यह नहीं हो सकता.