share--v1

Japan Earthquake: जापान में भूकंप के कहर से अबतक 6 लोगों की मौत, कई ईमारतें तबाह

Japan Earthquake: नए साल के दिन जापान के मध्य भाग में एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. भूकंप के कारण इमारतें ढह गईं, बिजली गुल हो गई और कई इलाकों में तबाही मची है.

auth-image
Antriksh Singh

जापान में नए साल के दिन एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे कम से कम छह लोगों की मौत बताई जा रही है. पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार तड़के ढह गई इमारतों के मलबे से शव निकालने की खबर दी. सोमवार दोपहर को आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर प्रारंभिक तौर पर 7.6 तीव्रता मापी गई. हजारों मकान गिर गए, बिजली गुल हो गई और तटीय इलाकों के लोगों को ऊंची जगहों पर भागना पड़ा.

भूकंप से जापान के पश्चिमी तट और दक्षिण कोरिया में लगभग 1 मीटर (3.3 फीट) ऊंची लहरें उठीं. सेना के जवानों को बचाव कार्य में मदद के लिए भेजा गया, जबकि एक स्थानीय हवाई अड्डा भूकंप के कारण रनवे में दरार आने के बाद बंद हो गया.

मौतों की त्रास्दी

इशिवाका प्रान्त के शिका शहर में एक इमारत ढहने से एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई. स्थानीय पुलिस के हवाले से एनटीभी ने यह खबर दी.

क्योदो न्यूज ने एक 50 वर्षीय दंपति, एक छोटे लड़के और 70 के दशक के एक व्यक्ति सहित इशिवाका में चार मौतों की सूचना दी, जिसमें प्रीफेक्चुरल क्राइसिस मैनेजमेंट टीम का हवाला दिया गया.

संयुक्त राज्य अमेरिका मदद के लिए तैयार

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार देर रात संवाददाताओं से कहा कि अवरुद्ध सड़कों के कारण खोज और बचाव दलों के लिए सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल साबित हो रहा है.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भूकंप के बाद जापान को जरूरी मदद देने के लिए तैयार है.

सम्राट और महारानी का समारोह रद्द

जापानी सरकार ने कहा कि सोमवार रात तक उसने मुख्य द्वीप होंशु के पश्चिमी तट पर नौ प्रान्तों में 97,000 से अधिक लोगों को निकालने का आदेश दिया था. वे रात को स्पोर्ट्स हॉल और स्कूल के जिमनाज़ियम में बिता रहे थे. होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर की वेबसाइट के अनुसार, मंगलवार सुबह तक इशिवाका प्रान्त में लगभग 33,000 घरों में बिजली नहीं थी.

इंपीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी ने कहा कि इस आपदा के बाद सम्राट नारुहितो और महारानी मसाको का मंगलवार को होने वाला नए साल का स्वागत समारोह रद्द कर दिया जाएगा.

Also Read